LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:आज होगी योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा – Advantage Primarily based Scholarship Examination Will Be Held At this time


अमेठी। राष्ट्रीय आय व योग्यता छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा रविवार को जिले के नौ केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा में पंजीकृत 2,213 परीक्षार्थी को शामिल होंगे। इसके लिए नोडल अफसर तैनात करने के साथ अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

आर्थिक रूप से कमजोर सभी वर्ग के विद्यार्थियों को पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित न होना पड़े, इसके लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से राष्ट्रीय आय व योग्यता छात्रवृत्ति योजना संचालित की जा रही है। शैक्षिक सत्र 2023-24 में राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूल में पंजीकृत 2,213 बच्चों ने आवेदन किया है।

शनिवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे। सीटीवी कैमरे व वाइस रिकार्डर की निगरानी में परीक्षा होगी। इसमें उत्तीर्ण होने पर मेधावी को राजकीय या एडेड इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट तक की शिक्षा ग्रहण करने पर 48 माह तक प्रति माह एक हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि उनके खाते में अंतरित की जाएगी।

इन ब्लॉकों के कॉलेज बनाए गए केंद्र

केंद्र का नाम – ब्लॉक – आवंटित परीक्षार्थी

जीजीआईसी गौरीगंज – गौरीगंज – 250

जीजीआईसी अमेठी – अमेठी – 250

जीजीआईसी मुसाफिरखाना – मुसाफिखाना – 250

जीजीआईसी शुकुल बाजार – शुकुल बाजार – 250

जीजीआईसी शाहगढ़ – शाहगढ़ – 250

जीजीआईसी अमेठी – अमेठी – 250

जीआईसी फुरसतगंज – बहादुरपुर – 250

जीआईसी टीकरमाफी – जामो – 250

जीआईसी इन्हौना – सिंहपुर – 230

नकल विहीन होगी परीक्षा

डीआईओएस रीता सिंह ने बताया कि रविवार को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा नौ केंद्रों पर होगी। परीक्षार्थियों को असुविधा न हो, इसके लिए सिटिंग प्लान समेत सभी तैयारियां पूरी करा ली गई हैं। जिले में नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *