LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ब्रेजा की सगी बहन है ये SUV, सीधे Nexon से ले रही लोहा, पेट्रोल खर्च में हर माह ₹2400 की बचत!


कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में मारुती सुजुकी की ब्रेजा और टाटा मोटर्स की नेक्सॉन के बीच ‘तू डाल-डाल मैं पात-पात’ का खेल लंबे समय से चल रहा है. ये दोनों गाड़ियां परफॉरमेंस, स्पेस, कंफर्ट हर एक मामले में जबर्दस्त हैं. इन दोनों के दीवानों की कोई कमी नहीं है. कोई ब्रेजा को बेहतर बताने तो कोई नेक्सॉन की प्रशंसा करने से नहीं थकता. वैसे एक्सपर्ट की भी माने तो ये दोनों गाड़ियां शानदार हैं. इन दोनों की कीमत भी करीब-करीब बराबर है. लेकिन, आज हम इन दोनों की नहीं बल्कि एक ऐसी एसयूवी की बात कर रहे हैं जिसे ब्रेजा की सगी बहन कहा जाता है. यह कार कुछ माह पहले ही बाजार में आई है. स्टाइल, लुक, फीचर्स हर मामले में यह समय से आगे की गाड़ी है. कंपनी ने इसे यंग लोगों को ध्यान में रखकर बाजार में उतारा है.

दरअसल, हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वह साइज में ब्रेजा की बराबर है. ब्रेजा की लंबाई 3995 एमएम है. यही लंबाई नेक्सॉन की भी है. चौड़ाई में जरूरत इन तीनों गाड़ियों में एक-दो ऊंगली का फर्क है. अब बात ऊंचाई की तो इस मामले में भी ये तीने उन्नीस-बीस हैं. व्हीलबेस के मामले में तीनों में आधा-एक सेमी का अंतर है. अब रही इंजन की बात तो नेक्सॉन में जहां 1200 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन है वहीं ब्रेजा में 1500 सीसी का चार सिलेंडर इंजन है. दूसरी तरफ ब्रेजा की सगी बहन कहलाने वाली एसयूवी में भी 1200 सीसी का चार सिलेंडर इंजन है.

अब आपको बता ही देते हैं कि ब्रेजा की सगी बहन कौन है. यह गाड़ी का नाम हैं फ्रॉन्क्स. मारुति सुजुकी ने नेक्सा आउटलेट के तहत इसको करीब छह माह पहले लॉन्च किया था. इसे बलेनो से ऊपर और ब्रेजा से नीचे के सेग्मेंट में लाया गया है. इसने आते ही तहलका मचा दिया. तमाम एक्सपर्ट इसे एक शानदार एसयूवी बता रहे हैं. हालांकि शुरू में कुछ एक्सपर्ट ने इसे एक ओवर प्राइस एसयूवी करार दिया था. लेकिन, कंपनी ने इसमें जबर्दस्त फीचर्स दिए हैं. ये ऐसे मॉडर्न फीचर्स हैं जिन्हें यूथ खूब पसंद करते हैं.

हर माह 2400 की बचत
यह बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि यह गाड़ी साइज और कंफर्ट में नेक्सॉन और ब्रेजा की कॉपी है. ऐसे में इस पर ज्यादा चर्चा की जरूरत नहीं है. ये दोनों गाड़ियां पहले से बाजार में अपने सफलता के झंडे गाड़ चुकी हैं. अब हम कीमत और माइलेज की बात करते हैं. यहीं पर फ्रॉन्क्स इन दोनों पर भारी पड़ती है. फ्रॉन्क्स में ब्रेजा की तुलना में कम पावरफुल इंजन है लेकिन वह नेक्सॉन के बराबर है. ऐसे में माइलेज को लेकर हम नेक्सॉन से ही इसकी तुलना करते हैं. फ्रॉन्क्स को लेकर मारुति का दावा है कि वह 22 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं बात नेक्सॉन की करें तो वह 17.44 किमी का माइलेज देती है. इस तरह नेक्सॉन का रनिंग कॉस्ट 100 रुपये लीटर पेट्रोल के भाव का निकालें तो यह ₹5.75/KM बैठेगा. दूसरी तरफ फ्रॉन्क्स का देखें तो यह ₹4.54/KM आएगा. इस तरह फ्रॉन्क्स की सवारी हर किमी आपको 1.20 रुपये सस्ती पड़ेगी. यह रकम आपको छोटी लग सकती है लेकिन लॉन्ग टूर में या महीने के बजट में इससे काफी अंतर आ जाता है. अगर आप महीने में 2000 किमी गाड़ी चलाते हैं तो फ्रॉन्क्स के जरिए हर माह 2400 रुपये की बचत करेंगे. जो एक बड़ी बचत है.

कीमत 1.5 लाख कम
अब आते हैं कीमत पर. हम सभी जानते हैं कि मारुति सुजुकी अपनी किफायती गाड़ियों के लिए पहचानी जाती है. फ्रॉन्क्स के मामले में भी उसने यही किया है. इतनी एडवांस गाड़ी वो भी नेक्सॉन से करीब 1.5 लाख रुपये सस्ती लाकर उनसे बाजार में हंगामा काट दिया है. फ्रॉन्क्स के बेस मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 7.47 लाख से शुरू हो जाती है. वहीं नेक्सॉन की शुरुआत 8.10 लाख और ब्रेजा की शुरुआत 8.29 लाख से हो रही है. टॉप मॉडल पर इन गाड़ियों के कीमत में अंतर 1.25 लाख तक और ऑनरोड प्राइस में 1.50 से अधिक की हो जाती है.

तीनों की बिक्री शानदार
अब एक नजर ब्रिकी पर भी दौड़ा लेते हैं. टाटा नेक्सॉन और ब्रेजा के बारे में बताने की जरूरत नहीं. ये दोनों गाड़ियां हर माह 15-16 हजार यूनिट्स बिकती हैं. दूसरी तरफ फ्रॉन्क्स है, जो अभी करीब छह माह पहले लॉन्च हुई है. इसकी बीते तीन महीने में औसत बिक्री 12-13 हजार यूनिट्स की हो गई है.

Tags: Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : November 1, 2023, 18:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *