LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

अब छोड़ दीजिए हैचबैक खरीदने की जिद, 11.50 लाख की कार दे रही है Maruti वाला माइलेज, ऊपर से ‘टैंक’ वाली मजबूती


हाइलाइट्स

इस कार में मिलता है सिलेंडर डीएक्टिवेशन तकनीक.
टर्बो पेट्रोल इंजन में है जबरदस्त पाॅवर.
5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली सुरक्षित सेडान.

नई दिल्ली. देश में माइलेज वाली कारों जबरदस्त डिमांड है. एमिशन नॉर्म्स में सुधार के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियां भी फ्यूल की बचत करने वाली गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं. पिछले कुछ साल में वाहनों के इंजन में काफी सुधार हुआ है, जिससे अब एसयूवी जैसी बड़ी गाड़ियों में भी 25-30 किलोमीटर का माइलेज मिलने लगा है. आज हम आपको जिस कार के बारे में बताने जा रहे हैं वह अपने माइलेज और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के चलते खूब पॉपुलर हो रही है. खास बात ये है कि यह कार कोई हैचबैक या एसयूवी नहीं, बल्कि एक सेडान है. ये कार सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में अपने सेगमेंट में नंबर-1 तो है ही, साथ में इसमें मिलने वाले माइलेज को जानकार भी आप हैरान रह जाएंगे.

जब भी भारतीय बाजार की सबसे सेफ सेडान कार का जिक्र होता है, तो सबसे पहला नाम फॉक्सवैगन वर्टस (Volkswagen Virtus) का लिया जाता है. यह देश की पहली सेडान कार है जिसे सेफ्टी फीचर्स के लिए 5-स्टार रेटिंग दिए गए हैं. वाली सबसे सुरक्षित सेडान कारों में से एक है. यह कार अपने प्रीमियम फीचर्स, वर्ल्ड क्लास बिल्ड क्वालिटी और माइलेज के लिए जानी जाती है. कंपनी इस सेडान को भारत में भी बना रही है जिससे इसकी कीमत को भारतीय ग्राहकों के बजट में रखने में काफी मदद मिली है. ये कार सिर्फ पेट्रोल इंजन में आती है और इसमें डीजल का ऑप्शन नहीं है. तो क्या खास है इस सेडान में आइये जानते हैं.

Volkswagen Virtus: इंजन
पॉवर और माइलेज के लिहाज से यह अपने सेगमेंट की सबसे बेहतर परफॉर्म करने वाली सेडान है. फॉक्सवैगन वर्टस को दो इंजन ऑप्शन में बेचा जा रहा है, जिसमें 115PS पॉवर 178Nm टॉर्क जनरेट करने वाला 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 150PS पॉवर और 250Nm टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है. वर्टस के 1.5 लीटर इंजन में कंपनी ‘एक्टिव सिलेंडर डीएक्टिवेशन’ तकनीक भी देती है जिससे फ्यूल सेविंग के लिए कार के 4 सिलेंडर में से 2 अपने आप बंद हो जाता है. वहीं माइलेज की बात करें तो इसके 1.0-लीटर एमटी वेरिएंट में 19 kmpl और 1.5-लीटर डीसीटी इंजन में 18.67 kmpl का माइलेज क्लेम किया गया है.

वर्टस दो कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन के साथ ऑफर करती है.

Volkswagen Virtus: फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो वर्टस में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और पूरी तरह से डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले शामिल है. इसमें सिंगल-पेन सनरूफ, कनेक्टेड कार तकनीक, वायरलेस फोन चार्जर, हवादार फ्रंट सीटें और रेन-सेंसिंग वाइपर भी मिलते हैं. सुरक्षा के नजरिये से इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल होल्ड असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर जैसे कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली सेडान है जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग दिया गया है.

Volkswagen Virtus: कितनी है कीमत
फॉक्सवैगन वर्टस की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 11.47 लाख रुपये से शुरू होकर 18.76 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी इसे दो ट्रिम डायनामिक लाइन और परफॉरमेंस लाइन में बेचती है. भारतीय बाजार में फॉक्सवैगन वर्टस का मुकाबला हुंडई वरना, स्कोडा स्लाविया, मारुति सियाज और होंडा सिटी से है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : October 31, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *