LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:खतौनी दिखाने पर ही मिलेगी किसानों को खाद – Farmers Will Get Fertilizer Solely After Displaying Khatauni


इफको केंद्र।

अमेठी। खाद की कमी और कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए खतौनी में दर्ज भूमि के अनुसार प्वांइट ऑफ सेल मशीन से किसानों को खाद की बिक्री करने के निर्देश दिए गए है। खाद की कालाबाजारी व ओवररेटिंग करने पर केस दर्ज कराने की भी चेतावनी दी गई है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

धान की कटाई के बाद किसान इन दिनों आलू, मटर, सरसों, गेहूं समेत रबी सीजन सीजन में बोई जाने वाली फसलों की तैयारी में जुटे हैं। इस सीजन की फसलों की बोआई के समय फॉस्फेटिक उर्वरक, डीएपी(डाई अमोनियम फास्फेट), एनपीके(नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटेशियम), एमओपी( म्यूरेट आफ पोटास), एसएसपी(सिंगल सुपर फास्फेट) व यूरिया की अधिक आवश्यकता होती है।

जहां खाद की डिमांड बढ़ जाती है। उर्वरकों की ओवररेटिंग व कालाबाजारी के मामले सामने आने लगते हैं। लगातार मिलने वाली शिकायत का निस्तारण करके किसानों को निर्धारित रेट पर आवश्यकतानुसार उर्वरक मुहैया कराने के लिए कृषि विभाग सक्रिय हो गया है।

विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर किसानों को फसलवार खाद प्रयोग करने की बात करते हुए निर्धारित मात्रा में खाद प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है। कृषि विभाग ने उर्वरक विक्रेताओं को भी निर्देशित किया है कि किसानों को उर्वरक बिक्री करते समय उनकी खतौनी में अंकित कृषि योग्य भूमि पर बोई जाने वाली फसल के लिए निर्धारित मात्रा के अनुसार ही आधार बेस प्वांइट ऑफ सेल मशीन से उर्वरकों की बिक्री करें।

खाद बिक्री करने के बाद उन्हें रसीद देने व प्वांइट ऑफ सेल मशीन व स्टॉक रजिस्टर में स्टॉक अपडेट रखते हुए बोर्ड पर प्रदर्शित करने को कहा है।

फसलों में उर्वरक प्रयोग की निर्धारित मात्रा प्रति किलोग्राम प्रति एकड़

फसल – यूरिया – डीएपी – एमओपी – एसएसपी – एनपीके

गेहूं – 95 – 52 – 27 – 150 – 80

सरसो – 95 – 52 – 40 – 150 – 80

चना – 09 – 52 – 13 – 150 – 75

मसूर – 09 – 52 – 13 – 150 – 75

मटर – 09 – 52 – 13 – 150 – 75

आलू – 143 – 70 – 67 – 156 – 100

गन्ना – 143 – 70 – 27 – 156 – 100

नोट :-डीएपी, एमओपी, एएसपी व एनपीके में से किसी एक प्रकार की खाद का ही प्रयोग किया जाता है।

इनसेट

निर्धारित मात्रा में ही करें प्रयोग

कृषि विभाग की ओर से अपील जारी कर किसानों से गेहूं, सरसो, चना, मटर, मसूर, आलू व गन्ना की खेती में निर्धारित मात्रा में ही उर्वरक प्रयोग करने को कहा गया है।

गठित हुआ कंट्रोल रुम

किसानों को निर्धारित रेट पर समय से उर्वरक मुहैया कराने के लिए कराने के लिए कृषि विभाग की ओर से कंट्रोल रूम गठित किया गया है। मोबाइल नंबर 7839882412 पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक किसान उर्वरक से जुड़ी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जल्द मिलेगी 18 सौ एमटी डीएपी

जिला कृषि अधिकारी रविकांत सिंह ने बताया कि जल्द ही इफको कंपनी की ओर से 18 सौ एमटी डीएपी उर्वरक की आपूर्ति मिलने वाली है। आपूर्ति मिलने के बाद साधन सहकारी समिति व इफ्को सेंटर की मदद से किसानों को मुहैया कराई जाएगी। जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। किसान आवश्यकतानुसार ही उर्वरक खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *