LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

पाकिस्तान में ऑल्टो की कीमत चौंका देगी! उतने में यहां बन जाए आलीशान घर, आ जाएं 2 नई स्कोर्पियो?


नई दिल्ली. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत किसी से छुपी नहीं है. इकोनॉमी के बचाने के लिए हमारा पड़ोसी मुल्क कभी किसी देश से तो कभी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से कर्ज मांग रहा है. पाकिस्तान की करेंसी भी भारत से काफी कमजोर है. जाहिर तौर पर वहां महंगाई आसमान छू रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल हो रही है जिसमें सुजूकी की ऑल्टो की कीमत पाकिस्तान में बहुत ज्यादा बताई जा रही है. कीमत इतनी जिसे सुनकर विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल है.

हालांकि, पाकिस्तान सुजूकी की वेबसाइट पर जाकर देखें तो यह दावा एकदम सही साबित होता है. पाकिस्तान में ऑल्टो की सेल सुजूकी करती है. सुजूकी भारत में मारुति के साथ मिलकर कारों का निर्माण व बिक्री करती है. बहरहाल, पाकिस्तान में एक ऑल्टो के बेस मॉडल की कीमत 22.51 लाख पाकिस्तानी रुपये है. आपको बता दें कि यह स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत है और इसमें कोई भी एक्सेसरीज शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर घर ही नहीं, अपने पोर्टफोलियो की भी करें साफ-सफाई, ऐसे स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड से निकलें बाहर

ऑल्टो के अलग-अलग वैरिएंट्स की कीमत
पाकिस्तानी रुपये में Alto VX की कीमत 22.51 लाख रुपये है. Alto VXR की कीमत 26.12 लाख रुपये है. Alto VXR-AGS यहां आपको 27.99 लाख रुपये में मिल रही है. वहीं, टॉप ऐंड वर्जन Alto VXL-AGS यहां आपको 29.35 लाख रुपये में मिल रहा है.

कितनी है कि WagonR की कीमत
WagonR VXR पाकिस्तान में 32.14 लाख रुपये की मिल रही है. WagonR VXL की कीमत यहां 34.12 लाख रुपये है. वहीं, WagonR VXL-AGS जो इसका टॉप ऐंड वेरियेंट है, पाकिस्तान में 37.41 लाख रुपये का मिल रहा है. इसमें भी कोई एक्सेसरीज शामिल नहीं है.

भारत में कीमतों से तुलना
भारत में इस कीमत में दिल्ली-एनसीआर में एक फ्लैट खरीदा जा सकता है. इतने में 2 नई स्कोर्पियो या 1 फॉर्च्यूनर आ सकती है. ऐसे दावे किये जा रहे हैं. हालांकि, यहां आपको पाकिस्तान रुपये और भारतीय रुपये के एक्सचेंज रेट को भी तवज्जो देनी होगी. पाकिस्तान के 22 लाख रुपये की वैल्यू यहां 6.40 रुपये से कुछ अधिक होगी. इसका मतलब है कि उस पैसे से यहां भी कोई बहुत लग्जरी कार तो नहीं ही खरीदी जा सकती है. केवल करेंसी की वैल्यू में अंतर होने के कारण ऐसा प्रतीत होता है कि भारत में उस रकम से घर व बड़ी कार ली जा सकती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है.

Tags: Automotive, Financial system, India pakistan, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki, Pakistan’s Financial system

FIRST PUBLISHED : November 3, 2023, 08:56 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *