LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:अभिभावक जान सकेंगे, कहां तक पहुंची स्कूल बस – Mother and father Will Be Ready To Know The place The College Bus Reached


बस लगा जीपीएस

अमेठी। स्कूल बस देरी से आने पर अब अभिभावकों को चिंता करने की जरुरत नहीं होगी। वह अपने मोबाइल पर ही बस की लोकेशन जान सकेंगे। बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल बसों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाने का निर्णय शासन स्तर पर लिया गया है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

जिले के निजी स्कूलों की बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की अनिवार्यता है लेकिन, बस कहां पहुंची, इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। शासन ने निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द सभी बसों में जीपीएस लगवाया जाएगा। ताकि उनकी लोकेशन मिलती रहे। जीपीएस की मदद से अभिभावक भी मोबाइल के जरिए बस में मौजूद बच्चे पर नजर रख सकेंगे। यदि बस चालक बच्चे को किसी भी गलत दिशा में लेकर जा रहा है, तो इसकी जानकारी तत्काल हो जाएगी।

बस, यदि कहीं जाम में फंसी है तो इसकी भी जानकारी हो सकेगी। फिलहाल परिवहन विभाग का दावा है कि जिले में संचालित बसों में जीपीएस सिस्टम लगवाया जा चुका है।

स्कूल प्रबंधकों को बस में लगे जीपीएस सिस्टम को एक्टिव करने के साथ अभिभावकों के मोबाइल को लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं। अभिभावक से भी अपील की है कि स्कूल बसों में जीपीएस सिस्टम लगा है कि नहीं की जांच कर लोकेशन ट्रैक करने की विधि समझ लें, ताकि उन्हें बच्चों को स्कूल जाने व आने की पल-पल की रिपोर्ट मिल सके।

अधिकतर बसों में लग चुके जीपीएस जिले में अधिकांश स्कूल बसों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगवाया जा चुका है। अभियान संचालित कर बसों की जांच करते शतप्रतिशत बच्चों को जीपीएस सिस्टम से लैस किया जाएगा। जीपीएस सिस्टम एक्टिव रखने का निर्देश दिया गया है।

सर्वेश सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *