LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लोहा-लाट SUV को नहीं दे पा रहा कोई टक्कर, Brezza और Creta भी हुईं फेल, 6 एयरबैग की सेफ्टी और माइलेज 28 Kmpl


हाइलाइट्स

टाटा नेक्सॉन टॉप 5 एसयूवी की लिस्ट में पहले पायदान पर रही.
टॉप 10 कारों की लिस्ट में नेक्सॉन तीसरे पायदान पर रही.
कार की 15,325 यूनिट्स सितंबर में सेल हुईं.

नई दिल्ली. देश में एसयूवी को लेकर लोगों की राय बदलती जा रही है. अब लोग इसे केवल एक एडवेंचर व्हीकल के तौर पर ही नहीं लेते हैं बल्कि ये अब एक फैमिली कार बन गई हैं. शहरी इलाकों की बात की जाए तो यहां पर लोग कॉम्पैक्ट एसयूवी को ज्यादा पसंद करने लगे हैं. इसका कारण है कि ये साइज में एक फुल साइज एसयूवी के मुकाबले कुछ छोटी होती हैं. जिसके चलते इन्हें आसानी से शहरी ट्रैफिक में चलाया जा सकता है. वहीं दूसरी तरफ इनमें स्पेस और फीचर्स की कमी नहीं होती. जिसके चलते ये फैमिली के लिए काफी कंफर्टेबल साबित होती हैं. कंपनियों ने भी अब अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मॉडल्स को बेहतर करना शुरू कर दिया है और लोगों की पहली पसंद ये कारें बनती जा रही हैं. ये काफी किफायती भी पड़ती हैं जिसके चलते ये मिडिल क्लास के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात होती है तो मारुति सुजुकी ब्रेजा और ह्युंडई की क्रेटा का नाम सबसे पहले आता है. हालांकि टाटा की एक ऐसी लोहा लाट गाड़ी भी है जिसने आते ही इन दोनों कारों का मार्केट बिगाड़ दिया था. फिर कंपनी ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट मॉडल भी बाजार में उतार दिया और आते ही इसने टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में अपनी जगह ऐसी बनाई कि अब हैचबैक भी इनके सामने कमजोर पड़ती दिख रही हैं.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन की. हाल ही में टाटा ने नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल जारी किया और कार ने सितंबर के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की. सितंबर में कार की 15325 यूनिट्स की सेल हुई. जो सालाना तौर पर 6 प्रतिशत ज्यादा है. इसके मुकाबले ब्रेजा की 15001 यूनिट्स और क्रेटा की 12,717 यूनिट्स ही सेल हो सकीं. इसी के साथ नेक्सॉन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में पहले पायदान पर रही. आइये आपको बताते हैं क्यों है ये इतनी खास और आपको क्या मिलेंगे फायदे.

शानदार डिजाइन
कार के डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया गया है. कार के हैडलैंप्स अब आपको नए देखने को मिलेंगे. इसी के साथ फ्रंट बंपर और बोनट भी बिल्कुल नए और स्पोर्टी डिजाइन में दिया गया है. इसी के साथ कार के टेल लैंप्स और रियर बंपर का डिजाइन भी नया है. वहीं कार में आपको नए मैटालिक कलर्स भी ऑफर किए जा रहे हैं. इंटीरियर की बात की जाए तो कार को और भी प्रीमियम लुक दे दिया गया है. नेक्सॉन की अपहॉल्‍स्ट्री को बदल दिया गया है और लैदराइट सीट्स का ऑप्‍शन भी आपको मिलता है. वहीं बोनट के डिजाइन में भी बदलाव किया गया है. सीट्स को और ज्यादा कंफर्टेबल बनाने के लिए कुशनिंग बढ़ा दी गई है.

नेक्सॉन की कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होकर 15.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

फीचर्स भी बढ़ाए
कार के फीचर्स की बात की जाए तो सबसे पहले सेफ्टी जो नेक्सॉन की पहचान भी है. कार में अब आपको स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर 6 एयरबैग की सुरक्षा मिलती है. इसी के 360 डिग्री कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स चाइल्‍ड सीट्स सहित ढेरों फीचर्स मिलेंगे. वहीं कार में अब 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, रियर एसी वेंट्स, वायरलैस चार्जिंग सहित कई प्रीमियम फीचर्स भी देखने को मिलेंगे.

इंजन में नहीं कोई बदलाव
कार के इंजन में कंपनी ने कोई भी बदलाव नहीं किया है. कार में पेट्रोल और डीजल इंजन कंपनी ऑफर कर रही है. पेट्रोल इंजन के तौर पर कार में 1.2 लीटर का रेवट्रॉन इंजन ऑफर करती है. ये इंजन 113 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं इसके माइलेज की बात की जाए तो ये 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. वहीं डीजल इंजन की बात की जाए तो ये 1.5 लीटर है और ये 118 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. कार का माइलेज 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक आता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 1, 2023, 18:03 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *