LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

नेक्सॉन-ब्रेजा से न लगाएं दिल, खरीदें ये बेस्ट सेलिंग कार, EMI-पेट्रोल पर हर माह ₹6000 की बचत!


दिवाली का त्योहार आ रहा है. इस मौके पर हर लोवर मिडिल क्लास परिवार के दिल में एक चाहत उठती है कि काश उनके पास भी कोई कार होती. परिवार को बाइक की सवारी कराते-कराते वह खुद थक चुके होते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी गाड़ी के बारे में बता रहे हैं कि जो लोवर मिडिल क्लास के लिए किसी मर्सिडीज से कम नहीं है. यह एक शानदार गाड़ी है और देश में सबसे अधिक बिकने वाली टॉप की कारों में शुमार है. लंबे समय से यह भारतीय सड़कों की शान रही है. आप थोड़ा प्लानिंग कर इस कार को मात्र 2951 रुपये प्रति दिन के किश्त पर घर ला सकते हैं. साथ ही इस गाड़ी की सवारी करना भी काफी किफायती है. यह अपने सेग्मेंट की सबसे अधिक माइलेज देने वाली कार है.

दरअसल, बीते कुछ सालों से देश में एसयूवी का क्रेज तेजी से बढ़ा है. इस कारण हैचबैक कारों का बाजार थोड़ा डाउन है, लेकिन हम जिस हैचबैक की बात कर रहे हैं उनकी मांग बदस्तूर जारी है. एसयूवी के क्रेज में आम कार खरीददार कंफ्यूज हो जाता है. उसके साथी-दोस्त समझाने लगते हैं कि उसे नेक्सॉन या ब्रेजा जैसी कारें लेनी चाहिए. निश्चिततौर पर टाटा की नेक्सॉन और मारुति सुजुकी की ब्रेजा बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं. लेकिन, इसको खरीदने के लिए आपकी जेब भी मोटी होनी चाहिए. नेक्सॉन-ब्रेजा की चाहत में लोवर मिडिल क्लास का इंसान अपने लिए उपयुक्त कार का चयन नहीं कर पता है. इसी कारण हम आपसे कह रहे हैं कि आप अपनी जरूरत और जेब देखिए न कि नेक्सॉन-ब्रेजा से दिल लगाइए.

दोनों 1200cc की कारें
हम आपको जो गाड़ी सुझा रहे हैं उसमें 1200 सीसी का फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जिसका परफॉर्मेंस शानदार है. इसका नाम है मारुति सुजुकी स्विफ्ट. यह एक बेस्ट सेलर कार है. हर माह इसकी करीब 15 से 16 हजार यूनिट्स बिकती है. यह पेट्रोल में 22.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. 100 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल के भाव से देखें तो स्विफ्ट में आपको रनिंग कॉस्ट 4.44 रुपये प्रति किमी पड़ता है. दूसरी तरह हम आपको नेक्सॉन की खुराक से अवगत कराते हैं. टाटा की नेक्सॉन ने में भी तीन सिलेंडर 1200सीसी का इंजन है. यह 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. इसका रनिंग कॉस्ट 5.88 रुपये प्रति किमी पड़ता है. यानी नेक्सॉन की सवारी प्रति किमी 1.44 रुपये महंगी पड़ती है. अब एक अनुमान लेते हैं कि आप रोज के 50 किमी और महीने के करीब 1500 किमी कार चलाते हैं. इस स्थिति में स्विफ्ट पर आपको पेट्रोल खर्च में हर माह 2160 रुपये की बचत होगी.

EMI में बड़ी राहत
मारुति की स्विफ्ट ऑल टाइम फेवरेट कार रही है. कंफर्ट, परफॉर्मेंस, फीचर्स हर मामले में यह एक शानदार गाड़ी रही है. इसके शुरुआती मॉडल स्विफ्ट एलएक्सआई की एक्सशो रूम कीमत 5.99 लाख से शुरू होती है. दिल्ली में इसकी ऑनरोड प्राइस 6.50 लाख के करीब है. अब हम आपको यहां एक लाख रुपये डाउन पेमेंट करने की सलाह देते हैं. इसके बाद आपको करीब 5.5 लाख रुपये का लोन लेना होगा. सात साल के लिए नौ फीसदी ब्याज दर से इसके लिए आपको 8,849 रुपये की ईएमआई देनी होगी. प्रति दिन के हिसाब से देखें तो आपको 295 रुपये डेली देने होंगे. अब आते हैं नेक्सॉन पर. नेक्सॉन के बेस मॉडल की ऑनरोड प्राइस 9.10 लाख रुपये है. अगर इसमें आप एक लाख रुपये डाउन पेमेंट करते हैं तो आपको कम से कम आठ लाख रुपये का लोन लेना होगा. इस पर भी 7 साल के लिए नौ फीसदी के दर से ही ईएमआई 12,871 रुपये आएगी. यानी स्विफ्ट की तुलना में हर माह आपको चार हजार रुपये अधिक ईएमआई देनी होगी.

हर माह कम से कम 6 हजार की बचत
यह पूरी स्टोरी नेक्सॉन-ब्रेजा जैसी गाड़ियों की माया में पड़कर कार नहीं खरीद पाने वाले लोगों के लिए है. अगर जेब मोटी नहीं है तो आप कम बजट की अच्छी कारें खरीद सकते हैं. देश में करोड़ों परिवार हैं जो पहली गाड़ी के तौर पर कोई छोटी कार खरीदते हैं. इसमें स्विफ्ट और इसकी जैसी कई अन्य गाड़ियां हैं. स्विफ्ट के रनिंग कास्ट और ईएमआई को मिला दें तो आपको हर माह करीब छह हजार रुपये की बचत दिखेगी. ऐसा कर आप कम बजट में परिवार को अच्छी गाड़ी का सुख दिलवा सकते हैं.

Tags: Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : November 2, 2023, 14:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *