LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लेने जा रहे हैं कार, नीली, सफेद या काली में हैं कंफ्यूज? ज्योतिष छोड़िए पहले जानिए किसका होगा ज्‍यादा माइलेज


हाइलाइट्स

रंग का असर कार के माइलेज पर भी पड़ता है.
सफेद रंग की कार सबसे ज्यादा माइलेज देती है.
मैटेलिक रंगों का असर भी माइलेज पर पड़ता है.

नई दिल्ली. दिवाली आने को है और ज्यादातर लोग इस दौरान नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं. कार खरीदने की बात से ही पूरे घर में खुशियां फैल जाती हैं. परिवार का हर सदस्य अपनी अपनी पसंद बताता है और इसी हिसाब से कार चुनी जाती है. इस दौरान कार का माइलेज, फीचर्स, कीमत सभी बातें डिसाइड हो जाती हैं और एक बेहतरीन कार हर कोई खुद के लिए पसंद करता है. बस एक बात जिस पर आखिरी तक डिसीजन होने में परेशानी होती है वो होता है कार का रंग. हर किसी की रंग को लेकर अलग अलग पसंद होती है. इसी को लेकर सभी कंफ्यूज रहते हैं. इसके लिए कुछ लोग ज्योतिष का सहारा भी लेते हैं और कार उसी हिसाब के रंग की खरीदते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कार का रंग उसके माइलेज पर भी असर डालता है. कुछ खास रंगों की कार आपकी कार के माइलेज को कम कर सकते हैं और आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं.

अब ऐसे में आपको किस रंग की कार खरीदनी चाहिए ये एक बड़ा सवाल है. आइये आपको बताते हैं कौन सी रंग की कार का माइलेज कम मिलता है और किस रंग की गाड़ी सबसे ज्यादा एवरेज देती है.

यह भी पढ़ें: मूंह देखती रह गईं Metropolis और Amaze सेडान, कंपनी की नई SUV लूट ले गई ग्राहक, मिल रही ‘लैंड रोवर’ वाली इज्जत

काली कारः काली कार दिखने में काफी खूबसूरत और अपनी एक अलग रोड प्रेजेंस देती है. लेकिन काली कार का माइलेज उसी मॉडल की दूसरे रंग की गाड़ी से कम होता है. इसका कारण होता है कि काला रंग गर्मी को ज्यादा सोखता है और जल्दी गर्म हो जाता है. इसके चलते गर्मी के मौसम में लगातार एसी चलने से कार माइलेज कम देती है. वहीं तकनीकी तौर पर बात की जाए तो काली कार का इंजन भी ज्यादा गर्म होता है और फ्यूल कंजम्पशन इसके चलते मामूली तौर पर बढ़ जाता है जो माइलेज पर असर डालता है.

सफेद रंगः सबसे ज्यादा बिकने वाले रंगों में सफेद कलर की कार होती है. वाइट कलर आसानी से गर्म नहीं होता है और इन कारों में एसी को चलाने की कम जरूरत पड़ती है. ऐसे में इस रंग की कार सबसे ज्‍यादा माइलेज देती हैं.

नीला रंगः नीले रंग की कारें ज्यादातर मैटेलिक कलर्स में आती हैं. मैटेलिक कलर्स दिखने में काफी आकर्षक होते हैं. लेकिन इन कलर्स के साथ भी गर्मी की समस्या होती है. ये कलर भी जल्द गर्म होते हैं. हालांकि काली कार के मुकाबले ये कम गर्मी सोखते हैं. हालांकि इन कारों के माइलेज पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

सिल्वर रंग की कारः यहां पर इस रंग का जिक्र इसलिए क्योंकि इसको सबसे बेहतरीन रंग भी माना जाता है. ये गंदा कम दिखता है क्योंकि इस पर धूल आसानी से नहीं देखी जा सकती. वहीं इस रंग की कार भी सफेद कार की तरह ही बेहतरीन माइलेज देती हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 31, 2023, 13:17 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *