LatestLucknowNewsTOP STORIES

Lucknow Information:सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, बतरें सावधानी – Danger Of Mind Stroke


रायबरेली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में शनिवार को विश्व स्ट्रोक दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें एम्स नई दिल्ली की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जयंती कलिता ने कहा कि जिन लोगों को डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बनी रहती है, उन्हें विशेष सावधानी बरतना चाहिए।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

उन्होंने कहा कि ब्रेन स्ट्रोक की समस्या होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। एसजीपीजीआई के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आयुष अग्रवाल ने कहा कि सर्दियों में सभी को विशेष सावधानी बरतते की जरूरत है। इस मौसम में ब्रेन स्ट्रोक का ज्यादा खतरा है। एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. अर्चना वर्मा ने कहा कि देश में हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति को ब्रेन स्ट्रोक होता है। हर चार मिनट में एक व्यक्ति दम तोड़ रहा हैं। देश में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण ब्रेन स्ट्रोक बन गया है।

इस मौके पर एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं की पोस्टर प्रतियोगिता भी कराई गई। कार्यक्रम में डीन प्रो. नीरज कुमारी, उपनिदेशक प्रशासन डॉ. एसके सिंह, प्रशासनिक अधिकारी समीर शुक्ला, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आशुतोष मिश्रा, डॉ. भोलानाथ, डॉ. संजय यादव, डॉ. प्रमोद कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *