LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Toyota करने जा रही है ‘बड़ा खेल’, Tata-Hyundai के लिए खड़ी होगी मुश्किल, कम होगा कारों पर वेटिंग पीरियड!


हाइलाइट्स

टोयोटा इंडिया में नया प्लांट लगाने पर विचार कर रही है.
ऐसा होता है तो कंपनी का प्रोडक्‍शन बढ़ जाएगा.
इसी के साथ कारों पर मिलने वाला वेटिंग पीरियड भी घटेगा.

नई दिल्ली. इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट लगातार ग्रो कर रहा है. इसी के चलते अब कंपनियां भी अपने प्रोडक्‍शन को बढ़ा रही हैं. यही कारण है कि नई कंपनियां भी इंडियन मार्केट में दांव खेलने से चूक नहीं रही हैं. वहीं यहां पर मौजूद कंपनियां लगातार अपने एक्सपेंशन में लगी हैं. इसी दौड़ में अब टाटा और ह्युंडई जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए जानी मानी जापानी कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है. इस कंपनी का नाम है टायोटा मोटर कॉरपोरेशन. टोयोटा के देश में फिलहाल दो प्लांट्स हें और दोनों पूरी कैपेसिटी के साथ ऑपरेट कर रहे हैं. इसी के चलते अब कंपनी ने इंडिया में अपनी प्रोडक्‍शन कैपेसिटी बढ़ाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है और आने वाले समय में जल्द ही टोयोटा का प्रोडक्‍शन बढ़ने जा रहा है.

जापान मोबिलिटी शो के दौरान टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के बोर्ड मेंबर और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट योइची मियाजाकी ने कहा कि इंडिया के दोनों प्लांट्स पूरी कैपेसिटी के साथ काम कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश में कैपेसिटी बढ़ाने के लिए नया निवेश करने को लेकर चर्चा शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: मात्र 1 लाख रुपये में उठा ले जाएं 34 की माइलेज वाली ये कार, महीने में देनी होगी बस इतने रुपये की EMI

हाई सेगमेंट कारों की बिक्री में उछाल
मियाजाकी ने कहा कि कोविड के बाद इंडियन मार्केट में तेजी से बदलाव देखने को मिला है और देश में हाई सेगमेंट की कारों की मांग भी बेहद बढ़ गई है. कोरोना के बाद दूसरे देशों के मुकाबले इंडिया में ऑटोमोबाइल मार्केट ने काफी बढ़त ले ली है और देश में कारों की मांग काफी मजबूत है. उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए कंपनी अपनी पूरी क्षमता के साथ प्रोडक्‍शन कर रही है.

बड़ी कारों की मांग भी बढ़ी
मियाजाकी ने कहा कि ये हमारे लिए अच्छी बात है कि देश में बड़ी कारों की मांग बढ़ रही है. इससे स्पष्ट है कि कार बाजार ग्रो कर रहा है. गौरतलब है कि टोयोटा किर्लोस्कर, टोयोटा मोटर कंपनी और किर्लोस्कर ग्रुप का संयुक्त उद्यम है. कंपनी के दो प्लांट हैं और इनकी प्रोडक्‍शन कैपेसिटी सालाना आधार पर 3.42 लाख यूनिट्स है. लेकिन कारों की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी को अब तीसरा प्लांट लगाने के बारे में विचार करना पड़ रहा है. यदि ऐसा होता है और कंपनी अपना तीसरा प्लांट भी देश में लगाती है तो इसका सबसे बड़ा असर कंपनी की कारों के वेटिंग पीरियड पर होगा. प्रोडक्‍शन बढ़ने से कारों पर मिल रहा वेटिंग पीरियड कम होगा. जिसके बाद कंपनी की यूनिट्स में भी बढ़ाेतरी की उम्मीद है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Toyota, Toyota Motors

FIRST PUBLISHED : October 28, 2023, 12:54 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *