LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Invicto या Innova लेने जा रहे हो तो रुको, आ रही है 25 के माइलेज वाली MPV, फीचर्स करेंगे विदेशी गाड़ियों को फेल


हाइलाइट्स

किआ ने कार्निवाल का फेसलिफ्ट मॉडल अनवील कर दिया है.
कार्निवाल में कंपनी पेट्रोल और डीजल इंजन देगी.
कार को 2024 में लॉन्च किया जाएगा.

नई दिल्ली. देश में तेजी से कॉम्पैक्ट एसयूवी और एमपीवी का चलन बढ़ता जा रहा है. लोग अब फैमिली कार के तौर पर एमपीवी को पसंद करने लगे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है इन गाड़ियों में मिलने वाला स्पेस, फीचर्स और इनकी परफॉर्मेंस. कंपनियों ने भी इस ओर ध्यान दिया और अपनी कारों के नए और इंप्रूव्ड मॉडल्स लॉन्च करने शुरू कर दिए. नई टेक्नोलॉजी के साथ ही इन कारों को प्रीमियम फीचर्स से भी लैस किया गया. इस दौड़ में टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) का नाम अब तक सबसे ऊपर रहता था. कंपनी ने इसका हाईब्रिड मॉडल भी अब लॉन्च कर दिया है. वहीं अब मारुति ने भी प्रीमियम एमपीवी लॉन्च कर दी है. इनविक्टो (Maruti Suzuki Invicto) के नाम से लॉन्च हुई इस प्रीमियम एसयूवी को भी हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया गया है. इन दोनों ही कारों ने प्रीमियम मार्केट में अपनी पैठ बना ली है. लेकिन अब एक ऐसी कार वापसी कर रही है जो हमेशा से अपने प्रीमियम फीचर्स और वर्ल्ड क्लास लग्जरी के लिए जानी जाती थी. लेकिन कुछ समय पहले कंपनी ने उसको डिस्कंटिन्यू कर दिया था और नए मॉडल को बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी.

हम यहां पर बात कर रहे हैं Kia Carnival की. किआ कार्निवाल का नया मॉडल कंपनी ने ऑफिशियली अनवील कर दिया है. ये फेसलिफ्ट मॉडल होगा और इसमें डिजाइन से लेकर कई टेक्नीकल बदलाव भी देखने को मिलेंगे. वहीं कंपनी ने इसका इंटीरियर और फीचर्स भी पूरी तरह से बदल दिए हैं.

यह भी पढ़ें: मात्र 1 लाख रुपये में उठा ले जाएं 34 की माइलेज वाली ये कार, महीने में देनी होगी बस इतने रुपये की EMI

कब होगी लॉन्च
हालांकि कंपनी ने अभी तक कार के लॉन्च को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि कार ऑटो एक्सपो 2024 में लॉन्च की जा सकती है. उसी दौरान कंपनी कार्निवाल की बुकिंग भी ऑफिशियली शुरू कर देगी और कुछ ही महीनों में इसकी डिलीवरी भी शुरू होने की उम्मीद है.

किआ कार्निवाल फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है.

डिजाइन बिल्कुल नया
कार की हेडलाइट्स को नया लुक दिया गया है. वहीं ग्रिल में डीआएल स्ट्रिप्स दी गई हैं जो इसको काफी शानदार लुक दे रही हैं. वहीं ग्रिल के साथ ही बंपर के डिजाइन को भी बदल दिया गया है. कार के रियर प्रोफाइल को भी बदल दिया गया है. इसमें आपको नया टेल लाइट सेट देखने को मिलेगा. वहीं कार के अलॉय व्हील्स भी नए दिए गए हैं जो इसके लुक को बढ़ाते हैं. हालांकि कार के साइड प्रोफाइल पहले की तरह ही दिख रही है.

आएगा हाईब्रिड इंजन
किआ ने सबसे बड़ा बदलाव कार्निवाल में इंजन का किया है. इस कार में 1.6 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. ये स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड इंजन होगा जो 227 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. माना जा रहा है कि इस कार का माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का होगा. कंपनी पेट्रोल के साथ ही इसका डीजल वेरिएंट भी पेश करेगी. हालांकि अभी कार की कीमतों को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि ये 22 से 25 लाख रुपये के बीच में लॉन्च की जा सकती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Kia motors, Maruti Suzuki, Toyota

FIRST PUBLISHED : October 27, 2023, 18:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *