LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

क्यों टपकता है अचानक कार साइलेंसर से पानी? किसी बड़ी खराबी का तो नहीं है संकेत? समझ लिया तो नहीं होंगे परेशान


हाइलाइट्स

कार इंजन में कंडेनसेशन के प्रोसेस के चलते पानी निकलता है.
ये एक अच्छे इंजन की निशानी है.
ऐसी गाड़ियां बेहतर माइलेज देती हैं.

नई दिल्ली. कार मालिक कभी न कभी किसी न किसी समस्या से परेशान हो ही जाते हैं. कई बार कार में होने वाली प्रॉब्लम्स ऐसी होती हैं जो आसानी से समझ नहीं आती. फिर इसके लिए लोग मैकेनिक के चक्कर लगाते हैं, सर्विस स्टेशन पर कार चेक करवाते हैं और बिल बन जाता है लंबा चौड़ा. फिर भी ये नहीं पता चल पाता है कि आखिर खराबी क्या थी. ऐसी ही एक खराबी या कहें समस्या नजर आती है जब कार के साइलेंसर से पानी टपकता नजर आता है. लोग इसको देख कर घबरा जाते हैं और फिर मैकेनिक इस बात का फायदा उठा कर लोगों से हजारों रुपये ऐंठ लेते हैं.

लेकिन क्या आप ये जानते हैं साइलेंसर से पानी टपकना समस्या नहीं है बल्कि ये कार के इंजन की अच्दी सेहत की निशानी है. इसका मतलब होता है कि कार मैकेनिकली बिल्कुल ठीक है और ये माइलेज भी अच्छा दे रही है. अब आइये आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

क्या है कारण
जब कार के इंजन में फ्यूल पूरी तरीके से बर्न होता है तो कार के अंदर कंडनसेशन की प्रक्रिया भी अच्छे से काम करती है और इंजन में मौजूद मॉइस्चर भाप बन जाती है. फिर साइलेंसर तक पहुंचते हुए ये पानी का रूप ले लेती है और एग्जॉस्ट से निकलने वाली हवा के साथ ये पानी के तौर पर बाहर आती है. इसको देख कर बिल्कुल न घबराएं और किसी भी मैकेनिक के बहकावे में न आएं. ऐसा होने का मतलब है कि आपकी कार बेहतरीन तौर पर फ्यूल को बर्न कर रही है और इसका माइलेज भी शानदार है.

जब निकले पानी के साथ धुआं
पानी के साथ यदि कार के साइलेंसर से सफेद या काला स्मोक बाहर आ रहा है तो ये खतरे का संकेत है. इसका मतलब है कि कार के इंजन में खराबी आ चुकी है और इसको तत्काल मैकेनिक के पास ले जाने की जरूरत है. इसका मतलब है कि कार के इंजन में पिस्टन रिंग्स खराब हो गई हैं और फ्यूल पूरी तरह से बर्न नहीं हो रहा है. साथ ही इंजन ज्यादा मॉइस्चर ले रहा है. इससे कार का माइलेज काफी कम हो जाएगा और कार कभी भी बंद हो सकती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 27, 2023, 10:17 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *