LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Mike Johnson:रिपब्लिकन सांसद माइक जॉनसन अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के स्पीकर चुने गए, मिला भारी समर्थन – Republican Mike Johnson Elected Us Home Speaker With Broad Gop Assist


Mike Johnson
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

रिपब्लिकन सांसद माइक जॉनसन को अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधिसभा का स्पीकर चुन लिया गया है। इसके साथ ही सदन के नेता को लेकर पिछले तीन हफ्ते से चल ही कवायद और उथल-पुथल खत्म हो गई। प्रतिनिधिसभा में लुइसियाना का प्रतिनिधित्व करने वाले 51 वर्षीय जॉनसन को रिपब्लिकन पार्टी का भारी समर्थन मिला। उन्होंने स्पीकर पद के लिए हुए पहले दौर के मतदान में ही सभी रिपब्लिकन सांसदों के समर्थन के साथ जीत हासिल की।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

जॉनसन को 220 वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी हकीम जेफ्रीज को 209 वोट मिले। सदन में रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों की संख्या 221 और डेमोक्रेट के 212 सदस्य हैं। जॉनसन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी हैं। जॉनसन को जीत की बधाई देते हुए ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वह एक शानदार स्पीकर होंगे। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने जॉनसन के बारे में कोई नकारात्मक बातें नहीं सुनी है। उन्हें सभी पसंद करते हैं।

मैक्कार्थी को हटाने के बाद से खाली था स्पीकर का पद

अमेरिका में शटडाउन रोकने के लिए लाए गए फंडिंग बिल का समर्थन करने के कारण केविन मैक्कार्थी को स्पीकर पद से हटा दिया गया था। रिपब्लिकन पार्टी के ही सांसदों ने मैक्कार्थी को स्पीकर पद से हटाने के पक्ष में मतदान किया था। फंडिंग बिल को प्रतिनिधिसभा से पारित कराने में मैक्कार्थी ने अहम भूमिका निभाई थी। उनके इस कदम से रिपब्लिकन सांसद नाराज थे। इसी कारण उन्होंने मैक्कार्थी को स्पीकर पद से हाटने के प्रस्ताव का समर्थन किया।

इसके बाद रिपब्लिकन पार्टी ने अपने कट्टरपंथी सांसद जिम जॉर्डन को प्रतिनिधिसभा के स्पीकर पद के लिए नामित किया था। लेकिन रिपब्लिकन के भीतर तीन दौर के मतदान के बाद भी जिम जॉर्डन अपने पक्ष में समर्थन जुटाने में नाकाम रहे। इसके बाद पार्टी ने माइक जॉनसन को उम्मीदवार के रूप में नामित किया।

दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल

मैक्कार्थी ने इसी वर्ष सात जनवरी को प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष पद का काम संभाला था। इस तरह सिर्फ 269 दिनों के अंदर उन्हें पद छोड़ना पड़ा। यह देश के इतिहास में प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष का दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल है। इससे पहले 1876 में रिपब्लिकन माइकल सी केर सिर्फ 257 दिन इस पद पर रहे थे। हालांकि उन्हें पद से हटाया नहीं गया था बल्कि पद पर रहते हुए ही उनकी मौत हो गई थी। मैक्कार्थी वोटिंग के जरिये पद से हटाए जाने वाले पहले स्पीकर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *