LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:संतुलित व पौष्टिक आहार का सेवन करें गर्भवती – Eat A Balanced And Nutritious Weight loss program Whereas Pregnant


अमेठी। संग्रामपुर स्थित अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बुधवार को हाईरिस्क प्रेग्नेंसी(एचआरपी) डे का आयोजन किया गया। इस दौरान 1348 गर्भवती के स्वास्थ्य की जांच की गई। संग्रामपुर सीएचसी प्रभारी डॉ. संतोष सिंह व महिला चिकित्सक डॉ. रूखसार की देखरेख में आयोजित स्वास्थ्य शिविर गर्भवती महिलाओं का वजन, खून की मात्रा,ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई। शिविर में 20 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

सीएचसी प्रभारी ने बताया कि सभी को मौसमी फल व हरी सब्जियां खाने अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई। इन दिनों मां जो भी सेवन करती है, शिशु को भी उसी से आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इससे दोनों की सेहत अच्छी रहेगी।

सीएमओ डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि गर्भवती के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। आकांक्षी ब्लॉकों में महिलाओं के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। अधीक्षकों को चेकलिस्ट तैयार करने को कहा गया है।

टीकाकरण सत्र स्थल का लिया जायजा

एसीएमओ डॉ. संजय शर्मा व स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी वीके सरोज ने बुधवार को आधा दर्जन से अधिक सत्र स्थलों का भ्रमण करके जायजा लिया। शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया। बताया कि मिली कमियों को निस्तारण का आदेश संबंधित अधीक्षकों को दिया गया है।

गर्भवती इनका रखें ध्यान

– जामो सीएचसी की महिला चिकित्साधिकारी डॉ. सुनीता का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को चाहिए कि भोजन न केवल पोषक हो, बल्कि सुपाच्य भी हो। गर्भावस्था के दौरान अधिसंख्य महिलाओं में कब्ज, अपच और उल्टियां होने की शिकायत रहती है।

बेहतर रहेगा कि अधिक तेल मसाले वाले भोजन या जंक फूड व फास्ट फूड के सेवन से बचें। घर का बना सादा खाना ही खाएं। थोड़ा-थोड़ा खाएं और बीच में डेढ़ या दो घंटे का अंतराल जरूर रखें। बाजार के पैक्ड जूस की जगह घर में फलों का जूस निकालकर पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *