LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

देश की बेस्ट सेलिंग कार, 18 साल से दीवानों की तरह लोग करते हैं प्यार, अब Petrol पर देगी 35 का माइलेज


हाइलाइट्स

स्विफ्ट का हाईब्रिड मॉडल कंपनी ने शोकेस किया है.
कार में फीचर्स के भी बदलाव होंगे.
साथ ही इसका डिजाइन भी नया दिया गया है.

नई दिल्ली. कुछ गाड़ियां ऐसी होती हैं जो समय के साथ लोगों के दिलों में बस जाती हैं. लोगों का प्यार भी इन गाड़ियों पर उमड़ने का कारण होता है. ये अपनी परफॉर्मेंस के बल पर सालों साल तक लोगों का साथ निभाती हैं. माइलेज के साथ ही ये बेहतरीन फीचर्स के चलते शानदार फैमिली कारो के तौर पर लगभग हर के गैराज में अपनी जगह बनाती हैं. ऐसी ही एक कार है जो 18 सालों से टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में लगातार बनी हुई है. मई 2005 में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ लॉन्च हुई इस कार पर लोगों का ऐसा दिल आया कि इसकी सेल रुकने का नाम नहीं ले रही है. कंपनी ने कई बार कार में बदलाव भी किए और इसमें लोगों की सहूलियत के हिसाब से फीचर्स को जोड़ा गया. कार के इंजन को भी समय के हिसाब से अपडेट किया गया. हालांकि बाद में कंपनी ने इसका डीजल मॉडल बंद कर दिया लेकिन पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में ये कार अभी भी बाजार में मौजूद है. कार की कीमत भी काफी वाजिब है जिसके चलते ये आम लोगों की भी पसंद बनी हुई है. अब बात आती है भरोसे की तो इसको देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी बनाती है यानि भरोसा ही भरोसा.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) की. मारुति की सबसे पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट का जिक्र आज इसलिए क्योंकि इसका नया मॉडल कंपनी ने जापानी ऑटो शो के दौरान शोकेस कर दिया है. कार को पूरी तरह से बदल दिया गया है और इसमें अब शानदार नया इंजन दिया जाएगा. ये इंजन न केवल कार की परफॉर्मेंस को बढ़ा देगा बल्कि ये कार के माइलेज को भी दोगुना कर देगा. आइये आपको बताते हैं नई स्विफ्ट में क्या क्या बदलाव होंगे.

यह भी पढ़ें: मात्र 1 लाख रुपये में उठा ले जाएं 34 की माइलेज वाली ये कार, महीने में देनी होगी बस इतने रुपये की EMI

हाईब्रिड होगा इंजन
हालांकि कंपनी ने अभी मारुति सुजुकी स्विफ्ट को केवल शोकेस किया है और इसकी ज्यादा डीटेल्स नहीं बताई हैं लेकिन ये जरूर है कि कार अब हाईब्रिड इंजन के साथ आएगी और ये स्ट्रॉन्ग व माइल्ड हाईब्रिड के ऑप्‍शन में मिलेगी. इसी के साथ कार का माइलेज पहले से कहीं ज्यादा हो जाएगा. माना जा रहा है कि नई स्विफ्ट पेट्रोल इंजन के साथ ही 35 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर के बीच का माइलेज देगी. कार की पावर भी पहले के मुकाबले काफी बढ़ा दी जाएगी.

फीचर्स में भी होगा बदलाव
नई स्विफ्ट में 6 एयरबैग की सेफ्टी के साथ ही एबीएस, ईबीडी जैसे फीचर्स तो मिलेंगे ही. ये देश की पहली ऐसी हैचबैक हो सकती है जिसमें कंपनी ADAS भी दे सकती है. वहीं कार में आपको नया इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा. कार की अपहॉलस्ट्री को भी बदल कर रख दिया गया है और अब ये लैदर टच के साथ दिखेगी. वहीं कार में एयर कंडीशन को भी बदल कर क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है. कार का डैशबोर्ड और स्टीयरिंग भी नया देखने को मिलेगा.

कीमत क्या होगी
नई स्विफ्ट की कीमतों के बारे में कंपनी ने फिलहाल कोई भी खुलासा नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि ये पुराने मॉडल से कुछ ज्यादा ही कीमत पर उपलब्‍ध होगी. फिलहाल आ रहा स्विफ्ट का बेस वेरिएंट 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये आपको 9.03 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिलता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 25, 2023, 18:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *