LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata motors plans to launch new mpv automotive in indian market to rival maruti ertiga and toyota innova – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

टाटा मोटर्स लाॅन्च कर सकती है एमपीवी कार.
सेगमेंट में अर्टिगा और इनोवा को देगी टक्कर.
प्राइवेट और कमर्शियल ग्राहकों के लिए होगी उपलब्ध.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स लगातार इंडस्ट्री में कुछ नया करने के प्रयास में लगी है. कंपनी ने हाल ही में अपनी चार कारों सफारी, हैरियर, नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी को अपडेट किया है. इसके अलावा कंपनी की योजना 2024 की शुरुआत में एक कूप एसयूवी लॉन्च करने की भी है जो एक प्रीमियम पेशकश होगी. यह एसयूवी पहले इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन और बाद में पेट्रोल या डीजल इंजन में लॉन्च की जाएगी. इसके बाद 2025 में सीएरा एसयूवी को भी लॉन्च करने की योजना है. इसे भी पहले इलेक्ट्रिक मॉडल में लाया जाएगा.

अब टाटा मोटर्स अपने उत्पाद का दायरा बढ़ाते हुए मल्टी पर्पस पैसेंजर व्हीकल (एमपीवी) सेगमेंट में भी अपनी किस्मत आजमाने की तैयारी कर रही है. टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने एक नए प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में शामिल होने के प्लान का खुलासा किया है जो वर्तमान में उनके पास नहीं है. फिलहाल उन्होंने इस आगामी कार के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि एमपीवी हो सकती है. फिलहाल बजट एमपीवी सेगमेंट में मारुति अर्टिगा, टोयोटा रूमियन, किआ कैरेंस जैसी कारें मौजूद हैं. वहीं प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, मारुति सुजुकी इन्विक्टो और इनोवा हाइक्राॅस जैसी कारें बिक रही हैं.

नए प्लेटफॉर्म पर होगी आधारित होगी एमपीवी
टाटा मोटर्स एमपीवी सेगमेंट में एंट्री लेने के लिए एक बजट कार से शुरूआत कर सकती है. यदि टाटा सच में एक एमपीवी बाजार में लाती है तो इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा जैसी कारों से हो सकता है. इसे निजी खरीदारों और फ्लीट दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेश किया जा सकता है.

इस समय इसकी अधिक डिटेल्स उपलब्ध नहीं है. हालांकि, यह उम्मीद की जा रही है कि नई टाटा एमपीवी को ऑप्टिमल मॉड्यूलर एफिशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर, यानी OMEGARC प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. यह मोनोकोक आर्किटेक्चर आधारित होगा जिसे एडैप्टिव टॉर्शन और बेंडिंग टफनेस के लिए जाना जाता है. टाटा का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म में शोर, कंपन और कठोरता (एनवीएच) लेवल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता है. इसके अलावा, एडवांस ऑटोमेटिक प्रोडक्शन लाइन क्वालिटी और रिलायब्लिटी को सुनिश्चित करती है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 25, 2023, 10:11 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *