LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Honda Metropolis और Verna को मात दे गई ये सेडान, 30 Kmpl के माइलेज वाली कार के लोग आज भी दीवाने, कीमत 7 लाख से भी कम


हाइलाइट्स

डिजायर सितंबर में भी टॉप सेलिंग सेडान रही.
कार का सीएनजी वेरिएंट भी उपलब्‍ध है.
कार की कीमत 6.52 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू है.

नई दिल्ली. देश में जहां एक तरफ कॉम्पैक्ट एसयूवी और हैचबैक का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है. लेकिन इन सभी के बावजूद सेडान का अपना जलवा बरकरार है. जो लोग फीचर्स के साथ ही कंफर्टेबल कार की तलाश में रहते हैं वे सेडान को ही पसंद करते हैं. लेकिन सेडान के साथ जो सबसे बड़ी समस्या आती है वो है इनका कम माइलेज और ज्यादा कीमत. यही कारण है कि सेडान हमेशा से मिडिल क्लास से दूर ही रही. वहीं होंडा सिटी और ह्युंडई वरना जैसी सेडान भी अपर मिडिल क्लास लोगों के बजट में ही फिट बैठती रही हैं. आम लोगों को कार खरीदने के दौरान बजट कारों या फिर हैचबैक की ही तरफ जाना होता है. हालांकि बाजार में एक ऐसी भी सेडान मौजूद है जो किसी हैचबैक से भी कम कीमत में आपको उपलब्‍ध हो जाएगी. वहीं कार के माइलेज की बात की जाए तो ये अच्छी से अच्छी बजट कारों को भी इस मामले में धूल चटा रखी है. कार की सेल देखी जाए तो ये पिछले महीने यानि सितंबर में भी टॉप सेलिंग सेडान रही.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) की. लगातार टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में अपनी जगह बनाने वाली मारुति की ये सेडान बिक्री के मामले में सिटी और वरना जैसी गाड़ियों को काफी पीछे छोड़ देती है. डिजायर की सितंबर की सेल देखी जाए तो इसकी 13,880 यूनिट्स सेल हुईं. वहीं ह्युंडई की ऑरा (Hyundai Aura) दूसरे नंबर पर रही और इसकी केवल 3900 यूनिट्स की सेल हुईं. वरना तीसरे नंबर पर रही और इसकी 2,610 यूनिट सेल हुईं. चौथे स्‍थान पर होंडा अमेज रही और इसकी 2,577 सेल हुईं. वहीं पांचवें स्‍थान पर फॉक्सवैगन वर्टुस रही और इसकी 1791 यूनिट्स बिकीं. होंडा सिटी तो टॉप 5 में भी जगह नहीं बना सकी.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

बेहतरीन फीचर्स
कार के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, रियर एसी वेंट, ऑटो एसी, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 4.2 इंच मल्टी-कलर एमआईडी डिस्प्ले आपको देखने को मिलेगा.

डिजायर में कंपनी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.

दमदार पेट्रोल इंजन, माइलेज और भी बेहतर
कंपनी डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. कार को आप सीएनजी के ऑप्‍शन में भी ले सकते हैं. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 34 किलोमीटर प्रति किलो तक का एवरेज देती है.

कीमत 7 लाख से भी कम
डिजायर आपको किसी हैचबैक से भी कम कीमत पर मिल जाएगी. कार के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 6.52 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट को लेने के लिए आपको 9.39 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत देनी होगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 24, 2023, 19:31 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *