LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

6 Folks Died Of Coronary heart Assaults Whereas Performing Garba Gujarat Well being Minister Instructs Medical doctors To Do Analysis | गरबा खेलते समय हार्ट अटैक से हुईं 6 मौतों का कारण क्या है? गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों से कहा


Coronary heart Assault Whereas Enjoying Garba: गुजरात में पिछले एक हफ्ते में पारंपरिक नृत्य गरबा का प्रदर्शन करते समय एक महिला और एक किशोर छात्र समेत छह लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. मृतकों के परिजनों ओर एंबुलेस सेवा से इस बारे में जानकारी मिली है. गरबा एक पारंपरिक नृत्य है जो गुजरात में नवरात्रि समारोहों में मुख्य तौर पर खेला जाता है. इस बार 15 अक्टूबर से नवरात्रि के समारोह शुरू हुए थे.

गुजरात में इन छह मौतों के अलावा इस अवधि में 22 अन्य लोगों की मौत भी दिल का दौर पड़ने से हुई. दिल के दौरे से हुईं इन मौतों ने स्वास्थ्य विभाग का ध्यान खींचा है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने सोमवार (23 अक्टूबर) को यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के शीर्ष हृदय विशेषज्ञों और डॉक्टरों के साथ बैठक की और उन्हें इन मौतों के सटीक कारण का पता लगाने के लिए जरूरी डेटा एकत्र करने और रिसर्च करने का निर्देश दिया.

यूपी की राज्यपाल ने किया गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री से कारण पता लगाने का आग्रह

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने रविवार (22 अक्टूबर) को इस मुद्दे पर चिंता जताई थी और स्वास्थ्य मंत्री से ऐसी मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए एक अध्ययन कराने का आग्रह किया था.

आनंदीबेन पटेल ने पाटन जिले के एक गांव में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था, ”नवरात्रि के दौरान गरबा खेलते समय कई युवाओं को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई. हमें कारणों का पता लगाने के लिए ऐसी मौतों का विश्लेषण करना चाहिए. चूंकि रुशिकेश भाई भी यहां हैं, इसलिए मेरा उनसे आग्रह है कि पिछले एक साल में दिल का दौरा पड़ने से कितने लोगों की मौत हुई, इस पर एक अध्ययन कराएं.”

गरबा खेलते समय इन छह लोगों की हुई मौत

गरबा खेलते समय दिल का दौरा पड़ने से खेड़ा जिले के 12वीं के छात्र वीर शाह की मौत हो गई. परिवार ने बताया कि वीर शुक्रवार रात गरबा खेलते समय दिल का दौरा पड़ने से बेहोश हो गया था. उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन बचाया नहीं जा सका.

‘108’ एंबुलेंस सेवा के रिकॉर्ड के अनुसार, 28 वर्षीय रवि पांचाल की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई, जब वह शनिवार तड़के अहमदाबाद के बाहरी इलाके हाथीजन में एक पार्टी प्लॉट में गरबा खेल रहे थे. वडोदरा में 55 वर्षीय शंकर राणा दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. उन्हें शुक्रवार रात एक अस्पताल में रेफर किया गया था लेकिन अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

नवसारी में शुक्रवार को 31 वर्षीय मृणाल शुक्ला और पोरबंदर में शनिवार को 46 वर्षीय राजू आला की इसी तरह मौत हो गई. राजकोट में कंचन सक्सेना नाम की 47 वर्षीय विवाहित महिला को शुक्रवार रात गरबा खेलने के बाद बेचैनी महसूस हुई और वह बेहोश हो गई. उसे एक अस्पताल के लिए रेफर किया गया था लेकिन जान नहीं बच सकी.  ‘108 एंबुलेंस सेवा की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, उसे 15 से 22 अक्टूबर के बीच हृदय संबंधी इमरजेंसी से संबंधित करीब 750 कॉल प्राप्त हुईं.

गरबा कार्यक्रमों में एंबुलेंस और मेडिकल टीम की तैनाती की गई थी अनिवार्य

नवरात्रि उत्सव शुरू होने से पहले गुजरात के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने एक अधिसूचना के जरिये गरबा कार्यक्रम आयोजकों के लिए कार्यक्रम स्थलों पर एक एंबुलेंस और एक मेडिकल टीम तैनात करना अनिवार्य कर दिया था ताकि ऐसी किसी स्थिति में लोगों को तत्काल सहायता मिल सके.

यह भी पढ़ें- कनाडा से फ्लाइट नहीं पहुंची दिल्ली तो गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष ने की विदेश मंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया से अपील, जानें क्या कहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *