LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti suzuki grand vitara outnumbers alto k10 in gross sales value options mileage and mode particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

इस एसयूवी के सामने हांफ गई ऑल्टो.
मिल रहा 28 kmpl का माइलेज.
हाइब्रिड इंजन से है लैस.

नई दिल्ली. मार्केट में हर एक कार का एक समय होता है. शुरूआत में कुछ गाड़ियां बाजार में खूब बिकती हैं. लोग उन्हें माइलेज, फीचर्स और कई कारणों से पसंद करते हैं. हालांकि, एक समय आता है जब लोग उन्हें पसंद करना कम कर देते हैं और उनकी बिक्री में भी भारी कमी दिखने लगती है. दरअसल, ऐसा बाजार के मैच्योर होने पर होता है. फिर चाहे वह सबसे सस्ती कार ही क्यों न हो, अगर लोगों की खरीदने की क्षमता बढ़ने लगती है तो वे सस्ती कारों के जगह महंगी और बेहतर फीचर्स वाली गाड़ियां खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं.

मारुति की एक कार के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. कई सालों तक लोगों के दिलों पर राज करने वाली एक कार अब फीकी पड़ने लगी है. कंपनी की यह कार कम कीमत और 25 किलोमीटर की जबरदस्त माइलेज के चलते देश भर में लोकप्रिय हुई और आम आदमी की परफेक्ट कार बन गई. हालांकि, अब इस कार को लोग कुछ खास पसंद नहीं कर रहे हैं और इस वजह से इसकी बिक्री में भी भारी गिरावट देखी गई है. वहीं दूसरी ओर मारुति की एक नई हाइब्रिड एसयूवी को लोग जमकर खरीदने लगे हैं जिसकी माइलेज ऑल्टो के जितनी ही शानदार है.

यह भी पढ़ें: कार में पेट्रोल भरवाने का टेंशन करें खत्म, इस दिवाली घर ले आएं किफायती Electrical Automobile, ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

लोग इस कार से बना रहे दूरी
हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 की जिसकी सितंबर 2023 की बिक्री में सालाना आधार पर 69% की भारी गिरावट दर्ज की गई है. बीते साल सितंबर में ऑल्टो के10 की बिक्री 24,844 यूनिट्स की थी जबकि इस साल यह घटकर महज 7,791 यूनिट्स रह गई. मार्केट में ऑल्टो से बेहतर हैचबैक कारों का विकल्प बढ़ने के बाद ऑल्टो की बिक्री में गिरावट देखी गई है.

ऑल्टो के10 कंपनी की सबसे किफायती कार है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. हालांकि, बेस वेरिएंट में कम फीचर्स होने के कारण लोग मिड या टॉप वेरिएंट की कार खरीदते हैं जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है. ऑल्टो बेशक एक अच्छी माइलेज कार है लेकिन पैसेंजर सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में ये हमेशा से ही पीछे रही है.

यह भी पढ़ें: दिवाली में घर ले आएं हाइब्रिड कार, माइलेज मिलेगा इतना कि भूल जाएंगे पेट्रोल पंप का रास्ता, देखें 5 बेस्ट ऑप्शन

नई एसयूवी का दिखा जलवा
मारुति की नई ग्रैंड विटारा एसयूवी (Maruti Grand Vitara) को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इसकी वजह है इसमें मिलने वाला नया फ्यूल एफिसिएंट हाइब्रिड इंजन जो 28 kmpl की माइलेज दे रहा है. यह एसयूवी 1.5 लीटर माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश की गई है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ e-CVT गियरबॉक्स मिलता है जबकि माइल्ड हाइब्रिड इंजन को 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. यह कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम (AWD) के साथ भी आती है.

फीचर्स के लिहाज से भी मारुति ग्रैंड विटारा बेहद खास है. इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेड्स अप डिस्प्ले, पैनारोमिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड सीट्स, एंबिएंट लाइटिंग, 360 डिग्री कैमरा, अलॉय व्हील्स समते कई खूबियां हैं.

कितनी है कीमत?
मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये से शुरू होकर 19.90 लाख रुपये तक जाती है. यह कीमत एक्स-शोरूम, दिल्ली के लिए है. कंपनी ने इसे सीएनजी में भी लॉन्च कर दिया है. सीएनजी वैरिएंट की कीमत 13.05 रुपये से शुरू होती है. जानकारी के मुताबिक, कुछ डीलरशिप पर ग्रैंड विटारा के लिए 6 महीने की वेटिंग चल रही है. यानी अगर आप इसे आज बुक करते हैं तो ये कार आपको 6 महीने बाद मिलेगी.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Automobiles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 22, 2023, 14:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *