LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Nexon से ज्यादा पावर, 5 नहीं 7 लोगों के बैठने की जगह, 30 Kmpl का माइलेज, कीमत 8 लाख, ये है बेस्ट फैमिली कार


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी अर्टिगा में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.
कार में 4 एयरबैग मिलते हैं.
अर्टिगा माइल्ड हाईब्रिड इंजन के साथ उपलब्‍ध है.

नई दिल्ली. हर किसी का सपना होता है कि वो अपनी फैमिली के लिए एक ऐसी कार खरीदें जो कंफर्टेबल होने के साथ ही ऐसी भी हो जिसमें सभी सदस्य एक साथ बैठ कर सफर कर सकें. इसी के साथ कार में फीचर्स भी बेहतर हों. जब ऐसी कार की बात होती है तो लोगों के मन में सबसे पहले एक 7 सीटर का ही खयाल आता है. सही भी है फैमिली के लिए एक 7 सीटर कार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. क्योंकि इसमें सभी सदस्य एक साथ बैठ कर सफर कर सकते हैं. अब जब भी बात की जाती है MPV यानि 7 सीटर कार की तो कीमत एक बड़ी समस्या बन कर सामने आ जाती है. क्योंकि 7 सीटर कारों की कीमत ज्यादा होती है और इनका माइलेज भी कम आता है जिसके चलते इनको कोई भी अफोर्ड नहीं कर पाता. वहीं इनकी मेंटेनेंस भी ज्यादा होती है. ऐसे में एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए ऐसी कार को अफोर्ड करना मुश्किल हो जाता है और फिर किसी हैचबैक या कॉम्पैक्ट एसयूवी पर समझौता किया जाता है.

अब जब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात आती है तो टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की तरफ लोगों का ध्यान जाता है. कार बेहतरीन भी है लेकिन 5 सीटर होने के चलते एक बड़ी फैमिली के लिए कुछ कमतर दिखती है. लेकिन अब आपको कहा जाए कि एक ऐसी कार भी मौजूद है जो नेक्सॉन से ज्यादा पावरफुल है, फीचर्स में भी टक्कर देती है, कीमत भी लगभग बराबर है, और सबसे बड़ी बात ये एक 7 सीटर एमपीवी है. कार के माइलेज की बात की जाए तो नेक्सॉन का माइलेज भी इससे काफी कम है. अब आपको लग रहा होगा कि ऐसी कौन सी कार है जो टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली नेक्सॉन को भी पछाड़ सख्ती है. जान लीजिए कि इस कार को देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बनाती है और ये बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में भी अपनी जगह लगातार बनाती आई है.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की. अर्टिगा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार है. कार बेहतरीन इंजन और माइलेज के साथ आती है. कंपनी कार को सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है. आइये आपको बताते हैं इसमें क्या खास है और क्यों ये कार लोगों की पसंद लगातार बनी हुई है.

जबर्दस्त पावर के साथ बेहतरीन माइलेज
कंपनी कार में 1.5 लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन ऑफर करती है. ये माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है. ये इंजन 103 बीएचपी की पावर जनरेट करती है. वहीं इसका टॉर्क 136.8 एनएम का टॉर्क देती है. वहीं सीएनजी पर भी कार की पावर कम नहीं है. सीएनजी पर कार 88 बीएचपी की पावर और 121 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्‍शन भी आपको मिलता है. वहीं नेक्सॉन की बात की जाए तो 1.2 लीटर इंजन के साथ आती है. अब अर्टिगा के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 30 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.

अर्टिगा में कंपनी माइल्ड हाईब्रिड इंजन ऑफर करती है.

कीमत भी वाजिब
अर्टिगा की कीमत की बात की जाए तो इसका बेस वेरिएंट 8.64 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है. वहीं कार का टॉप वेरिएंट 13.08 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिल रहा है.

फीचर्स भी शानदार
कार में आपको 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, पैडल शिफ्टर्स, 4 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज, ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 20, 2023, 14:02 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *