LatestLucknowNewsTOP STORIES

Lucknow Information:मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय खुलेगा, पढ़ेंगे 1500 बच्चे – Chief Minister Mannequin Composite Faculty


रायबरेली। जिले में एक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय खोला जाएगा। पांच से 10 एकड़ जमीन पर बनने वाले विद्यालय में प्री-प्राइमरी से कक्षा 12 तक की पढ़ाई होगी। इसमें डेढ़ हजार विद्यार्थियों को पढ़ाई की सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

विद्यालय खोलने के बारे में महानिदेशक स्कूल शिक्षा का पत्र मिलने के बाद जमीन की तलाश की जा रही है। इसके लिए पांच एकड़ से 10 एकड़ जमीन की जरूरत बताई गई। जमीन की जिला व तहसील मुख्यालय के पास मुख्य मार्ग के पास होनी चाहिए। इसके साथ ही उस जमीन को प्राथमिकता देने की बात कही गई है जो बेसिक अथवा माध्यमिक शिक्षा के अधीन विद्यालयों के पास उपलब्ध हो। जमीन की तलाश करके एक सप्ताह में रिपोर्ट भेजी जानी है।

विद्यालय में बनेंगे 30 कमरे, होगा खेल मैदान

प्रस्तावित मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय भवन में आधुनिक सुविधाओं के साथ लगभग 1500 छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए 30 कमरे बनाए जाएंगे। इसके साथ खेल मैदान बनाया जाएगा। कौशल विकास के संसाधन विकसित किए जाएंगे। कक्षा 11 व 12 में विज्ञान, कला व वाणिज्य विषयों के लिए कक्षाएं होंगी। बच्चों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाई की सुविधा देने के लिए स्मार्ट क्लास बनेंगे। इसके साथ आधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब और डिजिटल लाइब्रेरी विकसित की जाएगी।

बीईओ को दी जमीन तलाशने की जिम्मेदारी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने जमीन की तलाश के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय के लिए निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त भूमि की तलाश कर प्रस्ताव भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *