LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

अब कार नहीं आ रही है CNG Bike, भर-भरकर कर देगी माइलेज, कीमत भी बस इतनी कि…


हाइलाइट्स

सीएनजी बाइक 1 साल में लॉन्च हो सकती है.
बाइक की कीमत या कोई और जानकारी साझा नहीं की गई है.
कंपनी के अधिकारियों ने लेकिन इस बात का इशारा किया है.

नई दिल्ली. शहरों की बढ़ती सीमा और दूर होती मंजिल के बाद अब कार हो या बाइक माइलेज प्राथमिकता होती है. लोग ऐसी गाड़ी को पहली प्राथमिकता देते हैं जो माइलेज में बेहतर हो. मार्केट में ऐसी कई गाड़ियां भी मौजूद हैं जो शानदार माइलेज देती हैं. कारों की बात की जाए तो माइलेज चाहने वाले लोग सीएनजी कारों को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इनका माइलेज शानदार होता है. मोटरसाइकिलों में हालांकि अभी तक केवल पेट्रोल बाइक्स ही आती हैं. लेकिन अब कुछ ऐसा होने वाला है जो बाइक्स का मार्केट पूरी तरह से बदल कर रख देगा. दरअसल अब बजाज एक ऐसी बाइक को बनाने पर काम कर रही है जो सीएनजी से चलेगी. इसकी न केवल रनिंग कॉस्ट कम आएगी बल्कि ये पॉल्यूशन भी न के बराबर करेगी.

जानाकरी के अनुसार इस बाइक का कोडनेम कंपनी ने ब्रूजर ई 101 रखा है. ये आने वाले 1 साल में लॉन्च की जा सकती है. इसका प्रोटोटाइप कंपनी ने तैयार कर लिया है. माना जा रहा है कि ये 110 सीसी की बाइक होगी. हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि इसमें सीएनजी का टैंक किस तरीके से फिट किया जाएगा और इसका कितनी कैपेसिटी का होगा. माना जा रहा है कि बाइक को कंपनी की पंत नगर फैसिलिटी में बनाने की योजना है.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

क्या होगी प्लैटीना
माना जा रहा है कि ये प्लैटीना बाइक होगी. जिसमें सीएनजी का किट इंस्टॉल किया जाएगा. हालांकि इसमें कई और टेक्नीकल बदलाव भी देखने को मिलेंगे. हालांकि इस संबंध में कंपनी के किसी भी अधिकारी ने जानकारी देने से इनकार कर दिया है. कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा कि हम अपने पोर्टफोलिया में क्लीन फ्यूल की हिस्सेदारी को बढ़ाना चाहते हैं और इसमें ईवी, इथेनॉल, एलपीजी और सीएनजी का स्पेक्ट्रम शामिल है.

वहीं कुछ समय पहले कंपनी के एमबी राजीव बजाज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि सीएनजी मोटरसाइकिल 100 या 110 सीसी के सेगमेंट में आती है तो ये लोगों के लिए काफी किफायती होगी. इसी दौरान उन्होंने बातों ही बातों में इशारा भी किया था कि क्या पता सीएनजी मोटरसाइकिल बाइक चलाने वालों की फ्यूल की लागत को आने वाले समय में आधा कर दे.

क्या होगी कीमत
हालांकि अभी तक बाइक के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी को साझा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल की कीमत को 1 लाख रुपये के अंदर रखा जाएगा. यदि ऐसा होता है तो ये सबसे किफायती बाइक के तौर पर मार्केट में उतरेगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 21, 2023, 09:03 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *