LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:नहीं पूरा हो सका कोरम, अविश्वास प्रस्ताव टला – Quorum Might Not Be Reached, No-confidence Movement Postponed


अमेठी। स्थानीय भाजपा ब्लॉक प्रमुख मंजू मौर्य के विरुद्ध आए अविश्वास प्रस्ताव की बैठक का कोरम ही नहीं पूरा हो सका। 62 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 21 ने अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया। बीते दिनों भाजपा शक्ति केंद्र संयोजक व क्षेत्र पंचायत सदस्य भूपेंद्र मिश्र की अगुवाई में 47 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ब्लॉक प्रमुख मंजू मौर्य के विरुद्ध शपथ पत्र देकर अविश्वास प्रस्ताव जिला प्रशासन को दिया था। डीएम राकेश कुमार मिश्र ने शक्ति परीक्षण एवं मतदान को लेकर एसडीएम प्रीति तिवारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

बृहस्पतिवार की सुबह 11 बजे से एसडीएम और गठित टीम के अफसर की मौजूदगी में बैठक कर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी। इसको लेकर सुबह से ही ब्लॉक पर गहमागहमी शुरू हुई। ब्लॉक गेट पर पुलिस तैनात कर दी गई थी। क्षेत्र पंचायत सदस्यों के कागजों को देखकर ही प्रवेश दिया जा रहा था। दोपहर एक बजे तक मात्र 21 क्षेत्र पंचायत सदस्य अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में अंदर पहुंचे। जिससे बैठक का कोरम पूरा नहीं हो सका।

ऐसे में बगैर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा किए बैठक को निरस्त कर दी गई। ब्लॉक प्रमुख के विरुद्ध आ रहे अविश्वास प्रस्ताव पर विराम लग गया। इससे ब्लॉक प्रमुख के खेमे में खुशी दिखी, वहीं अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले खेमे में मायूसी नजर आई।

प्रलोभन देकर क्षेत्र पंचायत सदस्यों को उठाने का आरोप

क्षेत्र पंचायत सदस्य भूपेंद्र मिश्र ने बताया कि 47 सदस्यों ने शपथ पत्र देकर अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जिला प्रशासन को पत्र सौंपा था। हस्ताक्षर सत्यापन में 43 सदस्यों ने शामिल हुए थे।

आरोप लगाया कि जानकारी हुई है कि क्षेत्र पंचायत सदस्यों को प्रलोभन देकर जबरन उठाया गया है। जिसके चलते मात्र 21 सदस्य मौजूद हो पाए। 42 सदस्यों की उपस्थिति होती तो सदन चलता लेकिन काम सदस्यों के कारण बैठक निरस्त हो गई। कहा कि शासन स्तर पर शिकायत की गई है। यदि ब्लॉक प्रमुख के विरुद्ध जांच नहीं होती है तो हम लोग सामूहिक इस्तीफा देंगे।

दो वर्ष तक अब नहीं ला सकेंगे अविश्वास प्रस्ताव

संवाद न्यूज एजेंसी

अमेठी। एसडीएम प्रीति तिवारी ने बताया कि वर्तमान प्रमुख के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जिला अधिकारी को नोटिस दी थी। डीएम की ओर से टीम गठित की गई थी। इसी क्रम में अविश्वास प्रस्ताव पर सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 के बीच चर्चा होनी थी। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की जरूरत होती तो मतदान कराया जाता।

बताया कि 62 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से मात्र 21 ही बैठक में शामिल हुए। कोरम नहीं पूरा होने के चलते अविश्वास प्रस्ताव पर बगैर चर्चा के ही बैठक निरस्त कर दी गई। बैठक में आए सभी संतुष्ट थे। उन्हें बता दिया गया कि अब 2 वर्ष तक वह इस आशय का प्रस्ताव नहीं ला सकते हैं।

61 बीडीसी के क्षेत्र में हुआ कार्य

अमेठी। अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद ब्लॉक प्रमुख मंजू मौर्य की मौजूदगी में उनके प्रतिनिधि घनश्याम चौरसिया ने कहा कि 62 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 61 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के क्षेत्र में कार्य हुआ है। उन्होंने समर्थन में आए 41 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बधाई दी। कहा कि यह भाजपा और सांसद एवं ब्लाॅक प्रमुख के द्वारा कराए जा रहे कार्यों का परिणाम है। उन्होंने प्रलोभन एवं जबरन क्षेत्र पंचायत सदस्यों के उठाने के आरोप को खारीज किया। कहा कि कुछ लोग स्वार्थ सिद्ध करना चाहते थे लेकिन, वह नहीं हो सका। दो वर्षों से कुछ लोग उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उनकी मंशा पूरी नहीं हुई। भाजपा नेता अमरेंद्र सिंह पिंटू ने कहा कि कुछ अराजनैतिक लोगों के बहकावे में आकर जो साथी आज नहीं हैं वह भी हमारे साथ होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *