LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

80 हजार मंथली सैलरी वालों की कार, किस्त- ₹270/डे, पेट्रोल माइलेज- 25KM, लाइफ जिंगालाला!


हम एक ऐसी कार के बारे में बात कर रहे हैं जो दशकों से एक सदाबहार गाड़ी रही है. करीब ढाई दशक से भारतीय सड़कों पर दौड़ रही ये कार माइलेज, मेंटेनेंस और कीमत हर चीज में काफी किफायती मानी जाती है. तभी तो इसे 75 से एक लाख रुपये मंथली कमाने वाले परिवारों के लिए सबसे मुफीद गाड़ी बताई जाती है. इसमें पावरफुल इंजन के साथ स्पेस इतना है कि बीबी-बच्चों के अलावा माता-पिता भी सवारी कर सकते हैं. आप पूरे कुनबे का सामान रख सकते हैं. इतनी खूबियों के साथ इस कार की कीमत भी काफी रिजनेबल है. तभी तो यह दशकों से देश में एक सबसे अधिक बिकने वाली कार बनी हुई है.

दरअसल, एक निम्म मध्यवर्ग का व्यक्ति जो महानगर या फिर टीयर-2 सिटी में परिवार के साथ रहा है और उसकी आय 75 से एक लाख रुपये मंथली है तो वह इस तरह की गाड़ी खरीद सकता है. इससे आपका मंथली बजट नहीं बिगड़ेगा और आप एक रोमांचक लाइफ का आनंद भी ले सकेंगे. इस बारे में पर्सनल फाइनेंस के जानकार बताते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी सैलरी का अधिकतम 15 फीसदी से अधिक ट्रांसपोर्टेशन पर खर्च नहीं करना चाहिए. विशेषज्ञों के इसी तर्क पर हमने आपके लिए इस गाड़ी का चुनाव किया है जो किफायत के साथ वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है.

1200सीसी का पेट्रोल इंजन
हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वो एक फाइव सीटर कार है. इसमें 1200सीसी का पेट्रोल इंजन है. यह एक लीटर में 25 किमी से अधिक का माइलेज देती है. इसके साथ ही इस गाड़ी में स्पेस इतना है कि ठीक-ठाक एसयूवी भी इसके सामने शरमा जाए. इस गाड़ी का नाम है मारुति सुजुकी वैगन-आर. जापान के बॉक्सी डिजाइन पर बनी यह अब तक कि एक सबसे सफल कार रही है. आज हम इस गाड़ी के एलएक्सआई मॉडल की बात कर रहे हैं. इस मॉडल में कंपनी ने 1200सीसी का पेट्रोल इंजन दिया है, जो 25 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. इस गाड़ी को इसके केबिन और बूट स्पेस के लिए जाना जाता है. इसमें बड़े आसानी से पांच लोग और एक-दो बच्चे भी सवारी कर सकते हैं. इसकी डिग्गी यानी बूट स्पेस इतना है कि आप अपने पूरे कुनबे का सामान भरकर सफर पर निकल सकते हैं.

270 रुपये की किस्त
इस गाड़ी की एक्सशो रूम कीमत 5.54 लाख रुपये है. दिल्ली में इसकी ऑनरोड प्राइस 6.10 लाख रुपये है. हमारा पूरा गणित भी इस प्राइस पर तैयार है. हम आपसे अपेक्षा करते हैं जब आप गाड़ी लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपने इसके लिए कुछ डाउन पेमेंट का भी इंतजाम किया होगा. ऐसे में हम आपसे इस कार के लिए मात्र 1.10 लाख रुपये डाउन पेमेंट करने की बात कर रहे हैं. फिर बाकी के पांच लाख रुपये लोन ले सकते है. इस पांच लाख रुपये के लोन पर सात साल के लिए 8045 रुपये की ईएमआई बनेगी जो रोज के हिसाब से 270 रुपये बैठता है. यहां हमने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि आप अपनी सैलरी का 12 से 15 फीसदी से अधिक कार या ट्रांसर्पोटेशन पर खर्च न करें. ऐसे में अगर आपकी मंथली सैलरी 80 हजार है तो आप अधिकतम 15 फीसदी यानी 12 हजार मंथली कार पर खर्च कर सकते हैं. इसमें आपका आठ हजार रुपये ईएमआई में चला जाएगा. बचा चार हजार तो आप इसमें पेट्रोल मैनेज कर सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस के जानकारों के मुताबिक कार खरीदना और घर खरीदना दोनों बिल्कुल उलट चीज होती है. घर आपकी जरूरत होती है. उससे आपका रेंट बचता है. आपकी प्रोपर्टी की कीमत बढ़ती है लेकिन दूसरी तरफ कार है, जिसकी शो रूम से निकलने के साथ कीमत घटने लगती है. इसके साथ इसकी सवारी करने के लिए आपको हर रोज अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. फिर इंश्योरेंश, मेंटेनेंस और एनुअल सर्विस की बात अलग है. इसी कारण एक्सपर्ट हमेशा कार पर सैलरी का अधिकतम 10 से 15 फीसदी खर्च करने की सलाह देते हैं.

Tags: Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 19, 2023, 18:47 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *