LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ट्रैफिक में बाइक का क्लच दबाने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, बस गियर डालो, भरो फर्राटा, Honda ने कर दिया चमत्कार


हाइलाइट्स

होंडा इलेक्ट्रॉनिक क्लच टेक को इंट्रोड्यूस करने जा रही है.
ये सेंसर बेस्ड क्लच टेक्नोलॉजी है.
इस बाइक में क्लच दबाए बिना गियर बदला जा सकेगा.

नई दिल्ली. ट्रैफिक में कम्यूट करने के लिए सबसे बेहतरीन साधन के तौर पर हमेशा मोटरसाइकिल को ही देखा जाता है. ऐसा है भी क्योंकि बेहतरीन माइलेज होने के साथ ही भीड़ में बाइक को चलाना आसान होता है. लेकिन मोटरसाइकिल चलाने के दौरान जिस बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है वो है बार बार क्लच को दबाना. ये काफी थकाउ होता है और इसके चलते लोगों के हाथ में भी दर्द हो जाता है. इसके चलते कम माइलेज होने के बावजूद लोग स्कूटर को लेना पसंद करते हैं. लेकिन ये प्रॉब्लम का पूरा सॉल्‍यूशन नहीं है. हालांकि इस समस्या को खत्म करने के लिए होंडा ने शानदार टेक्नोलॉजी को इंट्रोड्यूस कर दिया है. अब इस टेक्नोलॉजी के बाद लोग आराम से ट्रैफिक में मोटरसाइकिल पर फर्राटा भर सकेंगे. अब सवाल ये है कि ऐसी कौन सी टेक्नोलॉजी है जो आपको कैसे आराम देगी और आखिर ये है क्या.

आप ने हाल में सुना होगा कि कारों में मैनुअल, ऑटोमैटिक गियरशिफ्ट के साथ ही आईएमटी यानि इंटलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जा रहा है. खासरकर किआ और ह्युंडई की कारों में इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग हो रहा है. इन कारों में भी क्लच नहीं होता है. हालांकि गियर शिफ्ट मैनुअल ही होता है. इसके लिए कार में एक सेंसर का यूज किया जाता है. इस सेंटसर को इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर कहा जाता है. ये गियर लीवर के मूवमेंट को रीड करने के साथ ही ऑटो क्लच को एक्टिव करता है.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

अब होंडा में होगा क्या
होंडा अपनी मोटरसाइकिलों में ई क्लच देने जा रही है. मोटरसाइकिल में क्लच का लीवर तो दिया जाएगा लेकिन उसका प्रयोग किए बिना भी गियर को बदला जा सकेगा. कंपनी दावा कर रही है कि ये मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन में दिया जाने वाला पहला ऑटोमैटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है. इसमें भी एक सेंसर दिया जाएगा जो गियर शिफ्ट के दौरान ऑटो क्लच को एक्टिवेट करेगा.

क्या पड़ेगा माइलेज पर असर
ऑटो क्लच से माइलेज पर भी असर होगा. इस क्लच के चलते बाइक का माइलेज काफी बेहतर हो जाएगा. इसका सबसे बड़ा कारण ये होगा कि क्लच का प्रयोग उसी समय होगा जब उसकी जरूरत होगी. ऐसे में बाइक के इंजन पर भी कम लोड पड़ेगा और ये फ्यूल का कंजंप्‍शन भी कम होगा. इसी के साथ परफॉर्मेंस भी बढ़ेगी. बाइक ऑटो क्लच पर ज्यादा टॉर्क जनरेट करेगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 19, 2023, 17:46 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *