LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Cng package for activa jupiter entry like scooters working value upto 70 paise per kilometer know the right way to set up – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

स्कूटर में सीएनजी किट लगवाने से बढ़ेगा माइलेज.
100 किलोमीटर की हो जाएगी माइलेज.
लगवाने में आता है बस 18,000 रुपये का खर्च.

नई दिल्ली. पेट्रोल की बढ़ती कीमत के चलते अब गाड़ियों को चलाना महंगा हो गया है. इस वजह से लोग सीएनजी गाड़ियों को ज्यादा खरीदने लगे हैं. आमतौर पर आपने कई शहरों में सीएनजी से चलने वाली कार और बसों के बारे में तो सुना और देखा ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोपहिया वाहन भी सीएनजी से चलाए जा रहे हैं? जी हां आपने सही सुना, कई शहरों में अब सीएनजी वाले स्कूटर भी चलने लगे हैं. अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अब तक किसी कंपनी ने सीएनजी टू-व्हीलर लॉन्च नहीं की है तो ये बाजार में कैसे उपलब्ध हैं?

आपको बता दें कि स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर उसे सीएनजी से चलने लायक बनाया जाता है. जैसा की आप जानते हैं कि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से भी ऊपर चली गई है. वहीं एक्टिवा, जुपिटर जैसे स्कूटरों की माइलेज 40-45 किलोमीटर के आस-पास है. ऐसे में इन्हें चलाना काफी महंगा हो जाता है. इसलिए अब कई कंपनियां स्कूटरों के लिए आसानी से फिट होने वाला सीएनजी किट बना रही हैं. आपको बता दें कि सीएनजी से स्कूटर को चलाने का खर्च महज 70 पैसे प्रति किलोमीटर आता है. आइये जानते हैं आप कैसे अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवा सकते हैं.

स्कूटर में लगवा लें सीएनजी किट
अगर आप अपने स्कूटर की कम माइलेज से परेशान हैं तो आप उसमें सीएनजी किट लगवा सकते हैं. यह सीएनजी किट Honda Activa, TVS Jupiter, Hero Maestro, Suzuki Entry या कोई और स्कूटर में आसानी से लगाया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि कई कंपनियां हैं जो टू-व्हीलर के लिए सीएनजी किट बना रही हैं.

आपको बता दें कि इस किट को लगवाने में करीब 18,000 रुपये का खर्च आता है. इसे लगाने वाली कंपनियों का कहना है कि आप 1 साल से भी कम समय में इस खर्च की भरपाई कर लेंगे, क्योंकि मौजूदा समय में सीएनजी और पेट्रोल की कीमतों में 40 रुपये का अंतर है.

पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलेगा स्कूटर
आपको बता दें कि स्कूटर में सीएनजी किट लगाने में करीब 4 घंटे का समय लगता है. लेकिन, खास बात यह है कि इसे पेट्रोल से भी चलाया जा सकता है. इसके लिए कंपनी एक स्विच लगाती है, जिससे आप अपने स्कूटर को सीएनजी मोड से पेट्रोल मोड में ला सकते हैं. कंपनी ने इस स्कूटर के अगले हिस्से में दो सिलेंडर लगाए हैं, जो ऐसे फिट हो जाते हैं कि आपको पता भी नहीं चलेगा की स्कूटर में सिलेंडर लगे हुए हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि इसे ऑपरेट करने वाली मशीन भी सीट के निचले हिस्से में फिट की गई है. टैंक की टोटल कैपेसिटी 1.2 किलोग्राम सीएनजी की है.

Tags: Auto Information, CNG, Scooter

FIRST PUBLISHED : October 17, 2023, 14:13 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *