LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

देसी BMW, कीमत 25 लाख कम, मगर इंजन, स्पेस, सेफ्टी हर चीज में इक्कीस, बाजार में कोहराम!


हम भारतीयों की एक फितरत है. हम तुलनात्मक तौर पर कम पैसे में हमेशा बेहतर चीज चाहते हैं. वैसे भी अधिक पैसा देकर अच्छी चीजें हासिल करने में कोई चालाकी नहीं है. यह बात शत प्रतिशत भारतीय कार बाजार पर भी लागू होती है. मौजूदा वक्त में भारत में दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां कारोबार कर रही हैं, लेकिन उनमें से कुछ एक ही सफल हैं. देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी भी इसी कॉन्सेप्ट के लिए जानी जाती है. मारुति किफायती दाम में ज्यादा से ज्यादा चीजें देती है. मौजूदा वक्त में पूर्ण रूप से देसी कार कंपनियां महिंद्रा और टाटा ने भी अपनी अच्छी पकड़ बनाई है. दोनों कंपनियां तुलनात्मक रूप से कीमत किफायती रखते हुए गाड़ियों को वैश्विक स्टैंडर्ड की बना रही हैं. ऐसे में वह अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी खास पहचान तो बना ही रही हैं साथ ही भारत में वह एक से बढ़कर एक गाड़ियां उतार रही हैं.

आज एक ऐसी ही SUV की चर्चा जिसे देसी बीएमडब्ल्यू कहा जा रहा है. यह भारत में किसी भी कंपनी द्वारा बनाई गई अब तक की सबसे बेहतरीन एसयूवी है. यह इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की गाड़ी है. लेकिन इसकी कीमत तुलनात्मक रूप में काफी कम है. दूसरी तरफ जर्मन कंपनी बीएमडब्ल्यू और उसकी गाड़ियां हैं. इन पर सवाल नहीं उठाया जा सकता. यह कंपनी और इसकी गाडियां अव्वल दर्जे की हैं. लेकिन, इन गाड़ियों के बदले कंपनी कीमत भी मोटी वसूलती है.

उदाहरण के लिए बीएमडब्ल्यू का एक मॉडल है BMW X1. यह ग्लोबल मार्केट में एसयूवी की दुनिया में खास पहचान रखती है. इस 5 सीटर एसयूवी के कंफर्ट और फीचर्स की तुलना आप किसी अन्य गाड़ी से नहीं कर सकते. आप इस गाड़ी को लेकर कोई शिकायत नहीं कर सकते. दूसरी तरफ हम एक दूसरी गाड़ी को बाजार में देख रहे हैं. इसे देसी बीएमडब्ल्यू भी कहा जा रहा है. इस गाड़ी का नाम है महिंद्रा एक्सयूवी 700. मौजूदा वक्त में देश में बिकने वाली गाड़ियों में यह अव्वल है. इंजन क्षमता, पावर, स्पेस, फीचर्स हर चीज में यह एक अव्वल गाड़ी है. BMW X1 में फोर सिलेंडर 2000 सीसी का इंजन है जबकि एक्सयूवी 700 में चार सिलेंडर 2200सीसी इंजन है. लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई हर चीज में एक्सयूवी 700, बीएमडब्ल्यू से आगे है. बीएमडब्ल्यू 5 सीटर हैं जबकि एक्सयूवी 700 में सात सीटें हैं.

सेफ्टी और अन्य फीचर्स
फीचर्स और सेफ्टी के मामले में भी एक्सयूवी 700 की कोई तुलना नहीं है. सेफ्टी के मामले में इसे पाइव स्टार ग्लोबल एन कैप रेटिंग मिला हुआ है. BMW X1 भी अपने सेग्मेंट की सबसे सेफ कार है. एक्सयूवी 700 में हर वो फीचर मौजूदा है जो इस वक्त की सभी बेहतरीन कारों में उपलब्ध है. इसके अलावा भारतीय कंपनी होने की वजह से आपको सर्विस, हर जिले-कस्बे में सर्विस सेंटर, बेहतर रोड साइड असिस्टेंट जैसी तमाम चीजें भी मिल रही हैं.

कीमत में दोगुना का अंतर!
अब आते हैं कीमत पर. एक आम भारतीय व्यक्ति के लिए किसी भी चीज की बेहतरी के साथ-साथ उसकी कीमत काफी मायने रखती है. वह उस चीज की अच्छाइयों और उसके बदले दिए जाने वाले पैसे की तुलना करता है और फिर बताता है कि पैसे के हिसाब से उक्त चीज कैसी है. जहां तक इन दोनों गाड़ियों की कीमत की बात है तो एक्सयूवी 700 के टॉप मॉडल की एक्सशो रूम कीमत 26.57 लाख रुपये हैं वहीं बीएमडब्ल्यू एक्स1 के टॉप मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 51.60 लाख रुपये हैं. यानी कीमत में सीधे-सीधे 25 लाख रुपये का अंतर है.

बाजार में कोहराम
बीएमडब्ल्यू एक बेहतरीन एसयूवी है. उसके दीवानों का एक अपना क्लास है. इसका मार्केट ग्लोबल है. दूसरी बात कि उसका पैन इंडिया विस्तार नहीं है. दूसरी तरफ महिंद्रा एक्सयूवी 700 ने इस वक्त बाजार में कोहराम मचा रखा है. इसके फीचर्स, सेफ्टी, पावर देखकर कोई भी जानकार भरोसा नहीं करता है कि इस प्राइस बैंड में ये गाड़ी आ सकती है. इसे दो साल पहले 14 अगस्त 2021 में लॉन्च किया गया. तब से अब तक इसकी लगभग 1.30 लाख यूनिट्स बिक चुकी है. मई 2023 में कंपनी एक लाख एक्सयूवी बेचने का आंकड़ा पार कर लिया था. आज भी इस गाड़ी के लिए वेटिंग पीरियड करीब छह माह का है. कंपनी मांग के अनुरूप इस गाड़ी की सप्लाई नहीं कर पा रही है. हर माह इसकी औसतन 7 से 8 हजार यूनिट्स की बिक्री होती है. महिंद्रा के पोर्टफोलियो की यह एक सबसे सफल कार है.

Tags: Mahindra and mahindra

FIRST PUBLISHED : October 18, 2023, 16:08 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *