LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

सिर्फ आपके सिर पर ही नहीं, कार के नए टायर पर भी निकलते हैं बाल, जानिए क्या है फायदा और नुकसान


हाइलाइट्स

मैन्युफैक्चरिंग के दौरान बन जातें है टायर पर रबर के बाल.
इनसे कार को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता.
इससे कार की माइलेज पर भी असर नहीं पड़ता है.

नई दिल्ली. गाड़ी के टायर जब घिस जाते हैं तो उसमें नए टायर लगाए जाते हैं. आपने भी अपनी कार या बाइक के टायर कभी न कभी बदलवाए ही होंगे. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि नए टायर के ऊपर रबर के छोटेबाल जैसी चीज क्यों होती है. रबर के इन छोटे-छोटे बालों को टायर निब्स, गेट मार्क्स या निप्पर्स भी कहते हैं. तो चलिए जानते हैं ये टायर पर क्यों बनाए जाते हैं और इनका क्या काम होता है.

दरअसल, टायर पर रबर के बाल मैन्युफैक्चरिंग के दौरान बन जाते हैं. टायर बनाने के लिए, रबर को टायर के सांचे में डाला जाता है और तरल रबर को सभी कोनों में फैलाने के लिए हवा के दबाव का उपयोग किया जाता है. गर्मी और हवा के प्रयोग के दौरान रबर और सांचे के बीच हवा के बुलबुले बनने का खतरा होता है जिससे टायर की क्वालिटी खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में प्रेशर के जरिए हवा को बाहर निकाल दिया जाता है.

एयर प्रेशन से बनते हैं रबर के बाल
यह सुनिश्चित करने के लिए कि रबर पूरी तरह से सांचे में भर जाए, हवा के साथ इन छोटे-छोटे छेदों से रबर भी बाहर निकलने लगता है. रबर के ठंडा होने पर वेंट से बाहर निकला रबर बाल जैसा आकर ले लेता है. टायर को सांचे से बाहर निकालने के बाद भी रबर के ये छोटे-छोटे बाल टायर से जुड़े रहते हैं. कंपनी इन्हें नहीं हटाती. इससे पता चलता है कि टायर नया है और इसका इस्तेमाल नहीं हुआ है.

क्या हटा सकते हैं टायर के बाल?
दरअसल, टायर पर निकले इन बालों की कोई जरूरत नहीं होती. कई लोग नया टायर खरीदने के बाद इन्हें हटा देते हैं. इनके होने या न होने कार की माइलेज या परफॉरमेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है. इन्हें हटाने का कोई व्यावहारिक कारण नहीं है. ऐसा करने का निर्णय पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है. यदि आपको टायर से इन्हें हटाना है तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उन्हें अपने हाथों से पकड़ें और हटा दें. इन्हें हटाने के लिए ब्लेड और कैंची जैसी धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इनसे टायर खराब हो सकते हैं.

Tags: Auto Information, Vehicles, Tyre Bursts

FIRST PUBLISHED : October 17, 2023, 16:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *