LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

होंडा सिटी से मात्र 3 इंच कम केबिन स्पेस, दाम 6 लाख कम, हर गाड़ी को निपटाने पर तूली ये कार!


होंडा सिटी एक बेहतरीन कार है. कंफर्ट में इस गाड़ी का कोई जवाब नहीं है. इसमें चार सिलेंडर 1500 सीसी का इंजन है जो शानदार पावर देती है. करीब ढाई दशक पहले 1998 में इसे भारत में लॉन्च किया गया था. तब से यह गाड़ी एक लंबी यात्रा तय कर चुकी है. इस दौरान इसने कई बार अपना अवतार बदला. कई बार रंग बदले लेकिन ग्राहकों का प्यार कभी कम नहीं हुआ. मौजूदा वक्त में भारतीय कार बाजार में सेडान सेग्मेंट की यह सबसे सफल कार है. बीते साल इसने भारत में अपना 25वां जन्मदिन मनाया. उस वक्त तक केवल भारत में इस कार की नौ लाख से अधिक यूनिट्स बिक चुकी थी. होंडा ने अब इसी सफलता को भुनाने के लिए इस गाड़ी का एसयूवी वर्जन भी उतार दिया है. उसका नाम है एलेवेट.

तीन इंच ज्यादा केबिन स्पेस
खैर, आज हम होंडा सिटी के बहाने एक ऐसी गाड़ी की बात कर रहे हैं जो इससे करीब दो-तिहाई कीमत में काफी कंफर्ट सफर का मजा देती है. यह कहने के लिए एक हैचबैक कार है, लेकिन इसकी लंबाई कॉम्पैक्ट सेडान जितनी है. चौड़ाई, ऊंचाई, हेडरूम, लेग रूम हर मामले में यह होंडा सिटी को टक्कर देती है. इसकी लंबाई 3990 एमएम है जबकि होंडा सिटी की लंबाई 4583 एमएम. यानी होंडा सिटी 593 एमएम ज्यादा लंबी है. इसको इंच में बदलें तो यह 23 इंच बैठता है. लेकिन, यह पूरी लंबाई आपको कार के भीतर टांगे फैलाने के लिए नहीं है. कंपनी ने होंडा सिटी में बहुत ज्यादा बूट स्पेस दिया है. यह 506 लीटर का है. इस कारण कार की लंबाई का एक बड़ा हिस्सा डिग्गी में निकल जाता है.

दूसरी बात यह है कि हम जिस कार की बात कर रहे हैं उसमें व्हील बेस 2520एमएम का है जबकि होंडा सिटी में यह 2600एमएम है. व्हील बेस किसी भी कार के आगे और पीछे के पहिये के बीच की दूरी होती है. जिस गाड़ी में व्हीलबेस जितना ज्यादा होगा उसमें पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए पैर पसारने की जगह उतनी ज्यादा मिलेगी. इस मामले में होंडा सिटी केवल 80 एमएम यानी तीन इंच से थोड़ी ज्यादा लंबी है. इस तरह होंडा सिटी के मुकाबले हम जिस कार की बात कर रहे है उसमें केबिन स्पेस केवल तीन इंच कम है.

सबसे ज्यादा बिकने वाली कार
दरअसल, हम आज बात कर रहे हैं देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी मारुति सुजुकी बलेनो की. यह प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट की गाड़ी है. लेकिन, इसके दीवानों का कहना है कि यह हैचबैक के साथ एसयूवी और सेडान का आनंद देती है. इस कार की मंथली सेल 15 हजार यूनिट्स से अधिक है. बीते सितंबर महीने में इसकी 18417 यूनिट्स की बिक्री हुई. जहां तक चौड़ाई और ऊंचाई यानी हेड रूम की बात है तो इन दोनों मामले में भी यह होंडा सिटी को कड़ी टक्कर देती है. होंडा सिटी की चौड़ाई 1748 एमएम है जबकि बलेनो की चौड़ाई 1745 एमएम. वहीं होंडा सिटी की ऊंचाई 1489एमएम जबकि बलेनो 1500एमएम है. यहां दोनों गाड़ियों में सूत भर का अंतर है.

कंफर्ट से समझौता नहीं
कुल मिलाकर साइज और कंफर्ट में निश्चिततौर पर होंडा सिटी बेहतरीन कार है लेकिन उससे कम कीमत और छोटी साइज में मारुति सुजुकी बलेनो ने बेहद स्मार्ट तरीके से इस कंफर्ट को मैनेज किया है. बलेनो ने बूट स्पेस कम कर अपनी लंबाई जरूर कम कर ली है लेकिन कंफर्ट से कोई समझौता नहीं किया है.

अब आते हैं कीमत पर. होंडा सिटी की एक्स शो रूम कीमत 11.63 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की एक्स शो रूम कीमत (एक्स शो रूम) 16.11 लाख तक जाती है. वहीं बलेनो की शुरुआत 6.61 लाख से होती है और टॉप मॉडल का दाम 9.88 लाख तक जाता है. एक्स शो रूम कीमत पर देखें तो होंडा सिटी, बलेनो से करीब-करीब डबल महंगी है.

अब थोड़ी चर्चा इंजन की भी कर लेते हैं. होंडा सिटी में 1500 सीसी का पेट्रोल इंजन है. पिक अप, पावर हर चीज में यह बेहतरीन है. इसमें कंपनी 18 किमी के माइलेज का दावा करती है. दूसरी तरफ बलेनो है जिसमें 1200 सीसी का इंजन है. यह आपको 23 किमी का माइलेज का दावा करती है. परफॉर्मेंस, पावर, पिक अप किसी भी चीज में यह इंजन आपको कमतर नहीं लेगेगी. आज कई एसयूवी गाड़ियां 1000 सीसी इंजन पर दौड़ रही है वहीं बलेनो में 1200सीसी का इंजन है.

Tags: Maruti Suzuki Baleno

FIRST PUBLISHED : October 16, 2023, 19:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *