LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Operation Ajay 197 Indians Introduced Again From Warfare Scenario Of Israel Hamas Assault Indians Reached Delhi Airport


Operation Ajay third Part: फलस्तीन के चरमपंथी लड़ाकू संगठन “हमास” के हमले के बाद से इजरायल में भीषण जंग के बीच खौफ के हालात से निकालकर और 197 भारतीयों को ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत स्वदेश लाया गया है. रविवार (15 अक्टूबर) की सुबह चार्टर्ड प्लेन से इन नागरिकों को दिल्ली लाया गया. केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने दिल्ली हवाई अड्डे पर इजरायल से लौटे भारतीय नागरिकों का स्वागत किया. हवाई अड्डे पर उतरे भारतीय नागरिकों के चेहरे पर खुशी की लहर थी.

मंत्री  कौशल किशोर ने कहा, “मैं पीएम मोदी, विदेश मंत्रालय को धन्यवाद और बधाई देता हूं…पीएम मोदी देश के नागरिकों के लिए समर्पित हैं. भारतीय नागरिकों को इजरायल से सुरक्षित यहां लाया जा रहा है. वे अपने देश लौटने के बाद खुश हैं.” .

इजरायल के तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर लिखा, “ऑपरेशन अजय की तीसरी उड़ान तेल अवीव से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. दूतावास सभी को सुरक्षित यात्रा की शुभकामनाएं देता है.”

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, “ऑपरेशन अजय, और 197  भारतीयों को वापस लाया जा रहा है.”

#OperationAjay strikes ahead.

197 extra passengers are coming again to India. pic.twitter.com/ZQ4sF0cZTE


— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) October 14, 2023



तीन दिनों से लगातार हो रही वतन वापसी

इसके पहले शनिवार (14 अक्टूबर) को ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल के तेल अवीव से 235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची‌ थी. शुक्रवार (12 अक्टूबर) को भी 212 भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया था. अब तक कुल  644 लोगों को वापस लाया जा चुका है.

इन नंबरों पर फोन कर इजरायल में अपनों की मिलेगी खबर

आपको बता दें कि इजरायल में युद्ध के हालात के बीच भारतीयों की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने नई दिल्ली और तेल अवीव में चौबिसों घंटे हेल्पलाइन शुरू की है. नई दिल्ली में जो कंट्रोल रूम खोला गया है उसके लिए फोन नंबर 1800118797 (टोल फ्री), +91-11 23012113, +91-11-23014104, +91-11-23017905 और +919968291988 हैं. मदद के लिए ईमेल आईडी [email protected] है.

तेल अवीव में भी भारतीय दूतावास की आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +972-35226748 और +972-543278392 जारी किया गया है. इसके साथ ही लोगों की मदद के लिए  [email protected] ईमेल आईडी भी जारी किया गया है.

विदेश मंत्री ने की थी ऑपरेशन अजय की घोषणा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गत बुधवार (11 अक्टूबर) को ऑपरेशन अजय की घोषणा की थी. उन्होंने बताया था कि इजरायल में करीब 18000 भारतीय रह रहे हैं, जिनमें छात्र, पेशेवर और कारोबारी शामिल हैं. इनमें से जो लोग वापस लौटना चाहेंगे इस ऑपरेशन के तहत स्वदेश लाया जाएगा. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ ( पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजेय’ शुरू कर रहे हैं. विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

गत सात अक्टूबर को इजरायल में हमास के लड़ाकों ने घुसकर बर्बर हमला कर दिया था, जिसके बाद इजरायली सेना ने पलटवार किया है.  आठ दिनों से जारी जंग के बीच दोनों तरफ से कमोबेश 3 ज़ार से अधिक लोगों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:Israel Hamas Warfare Highlights: गाजा से लगी फ्रंटलाइन पर सैनिकों से मिले बेंजामिन नेतन्याहू, पूछा- अगली स्टेज के लिए तैयार हो?



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *