LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

ABP Information CVoter Survey Folks Response Over BJP New Candidates In Lok Sabha Election 2024


ABP Information CVoter Survey: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पांच राज्यों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने हैं. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा भी कर दी गई है. राजस्थान में 25 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा और इन सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. 

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें है. बीजेपी यहां अब तक अपनी चौथी सूची जारी करके कुल 136 उम्मीदवार मैदान में उतार चुकी है. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में बीजेपी 64 उम्मीदवारों वाली अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है. वहीं, राजस्थान की कुल 200 सीटों में बीजेपी 41 पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अपनी पहली सूची में कर चुकी है.

बीजेपी ने इन तीनों राज्यों में अब तक कई दिग्गज चेहरों को उतारा और पार्टी की ओर से कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया जा रहा है. ऐसे में क्या बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में भी नए चेहरों को मौका देगी? एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने तीन राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किए अपने ताजा सर्वे में यह जानने की कोशिश की. सर्वे के नतीजे चौंका रहे हैं.

क्या BJP 2024 लोकसभा चुनावों में भी नए चेहरों को मौका देगी?
(सोर्स- सी-वोटर)

                            मध्य प्रदेश             राजस्थान          छत्तीसगढ़  

हां-                            55%                 61%                63%

नहीं-                         30%                  25%                25%

कह नहीं सकते-         15%                  14%                12%

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सी-वोटर के सर्वे में शामिल हुए सबसे ज्यादातर लोगों ने कहा है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में भी नए चेहरों को आजमाएगी. मध्य प्रदेश में 55 फीसदी, राजस्थान में 61 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 63 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी अगले आम चुनाव में नए चेहरों को टिकट देगी. मध्य प्रदेश में 30 फीसदी, राजस्थान में 25 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 25 फीसदी लोगों ने ‘नहीं’ में जवाब दिया. वहीं, मध्य प्रदेश में 15 फीसदी, राजस्थान में 14 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 12 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ ‘कह नहीं सकते’ हैं.

Disclaimer: 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव के लिए सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवार उतार रही है और चुनावी घोषणाएं कर रही है. इस बीच कई मुद्दों पर abp न्यूज़ के लिए C-VOTER ने सर्वे किया है. इस सर्वे में 2,649 लोगों की राय ली गई है. सर्वे शनिवार (14 अक्टूबर) से आज दोपहर (15 अक्टूबर) तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

यह भी पढ़ें- ABP C Voter Survey: MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में BJP का सांसदों को टिकट देना मास्टरस्ट्रोक है? सर्वे के जवाब ने चौंकाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *