LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लेना चाहते हैं Hybrid Automotive, लाखों का खर्चा करने से पहले संभल जाएं, जान लें किसका है 30 Kmpl से ज्यादा माइलेज


हाइलाइट्स

हाईब्रिड कारों की कीमत सामान्य पेट्रोल कारों से ज्‍यादा होती है.
ऐसी कारों को पेट्रोल इंजन के साथ ही बैटरी ऑपरेटेड मोटर की भी पावर मिलती है.
पेट्रोल कारों के मुकाबले इनका माइलेज काफी ज्यादा होता है.

नई दिल्ली. जैसे जैसे दुनिया भर में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रो कर रहा है वैसे-वैसे कारों की टेक्नोलॉजी भी बेहतरीन होती जा रही है. परफॉर्मेंस के नाम पर पहले की तरह कम माइलेज वाली कारों की जगह अब और भी बेहतर पावर के साथ ज्यादा माइलेज वाली कारों ने ले ली है. कार कंपनियों ने अब हाईब्रिड कारों को बाजार में उतार दिया है. हाईब्रिड मतलब ऐसी कारें जिनको पेट्रोल इंजन की पावर के साथ ही बैटरी ऑपरेटेड मोटर की भी पावर मिले. इस शानदार टेक्नोलॉजी की बदौलत कारों का माइलेज काफी बढ़ गया है और परफॉर्मेंस का तो बस पूछिये ही मत. अब ऐसे में यदि आप भी एक हाईब्रिड कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो पहले ये देख लीजिए कि कौन सी कारें बाजार में इस नई टेक्नोलॉजी के साथ मौजूद हैं जिनका बेहतरीन माइलेज है.

दरअसल हाईब्रिड कारों की कीमत आम गाड़ियों से ज्यादा होती है. ऐसे में सही कार का चुनाव करना भी जरूरी है नहीं तो लाखों रुपये खर्च कर भी यदि गलत कार खरीद ली जाए तो लाखों रुपये का नुकसान होगा. आइये आपको बताते हैं कौन सी सबसे ज्यादा माइलेज के साथ हाईब्रिड कारें बाजार में मौजूद हैं.

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडरः टोयोटा अपनी मजबूत गाड़ियों के लिए जानी जाती है. कुछ ही समय पहले टोयोटा ने अर्बन क्रूजर का हाईब्रिड मॉडल भी बाजार में लॉन्च कर दिया है. इस कार में आपको माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड के वेरिएंट मिलते हैं. इस कार का माइलेज 30 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा आता है. वहीं कार की कीमत की बात की जाए तो 10.86 लाख रुपये से लेकर 19.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटाराः मारुति ने भी टोयोटा के साथ साझेदारी में कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा बाजार में उतारी है. इस कार में भी आपको माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड का ऑप्‍शन मिलता है. कार का माइलेज 30 किलोमीटर प्रति लीटर तक आता है. कार की शुरुआती कीमत की बात की जाए तो ये 10.70 लाख रुपये एक्स शोरूम पर उपब्‍ल्‍ध है.

होंडा सिटीः होंडा की दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सेडान सिटी में कंपनी ने हाईब्रिड इंजन इंट्रोड्यूस कर दिया है. ये कार की sixth जनरेशन है. कार में 1.5 लीटर का हाईब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है. कार का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक आता है. कार की शुरुआती कीमत की बात की जाए तो ये 18.89 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है.

मारुति सुजुकी इन्विक्टोः हाल ही में मारुति ने अपनी सबसे प्रीमियम हैचबैक इन्‍विक्टो को लॉन्च किया. कार में कंपनी ने स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड टेक्नोलॉजी दी है. कार का माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. फीचर्स से लोडेड इस कार की कीमत 24.80 लाख रुपये एक्स शोरूम है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉसः इस लिस्ट में टोयोटा की एक और कार अपनी जगह बनाती है. ये देश की सबसे पॉपुलर एमपीवी में से एक है. टोयोटा ने इनोवा को हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ नए अवतार में पेश किया है. कार का माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का है. वहीं इसकी कीमत की बात की जाए तो इसका बेस मॉडल 18.28 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *