LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ये है केवल 500 रुपये महीना मेंटेनेंस और 32 के माइलेज वाली कार, कीमत 6 लाख से कम, लोन की किस्त 7 हजार से कम


हाइलाइट्स

सितंबर में टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में वैगन आर दूसरे पायदान पर रही.
कार कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है.
कार की शुरुआती कीमत 5.54 लाख रुपये एक्स शोरूम है.

नई दिल्ली. जब भी कभी कार खरीदने की बात आती है तो सबसे पहले कुछ सवाल जहन में आ जाते हैं. इनमें से सबसे बड़े चार सवाल होते हैं, पहला कार की कीमत कितनी है, उसका मेंटेनेंस कितना आएगा, माइलेज क्या देती है और लोन लिया तो किस्त क्या होगी. इन सभी सवालों के बाद ज्यादातर लोग कार लेने का सपना छोड़ देते हैं. क्योंकि कारों की या तो कीमत ज्यादा होती है, या मेंटनेंस या फिर उनका माइलेज कम होता है. साथ ही किस्त की रकम हर महीने के खर्च में फिट नहीं बैठती है. वहीं बजट कार लेने के प्लान करने पर लोग उसकी परफॉर्मेंस और कम स्पेस के चलते उन्हें अपना नहीं बनाते हैं. हर किसी की चाहत होती है कि उनके पास एक ऐसी कार हो जो परफॉर्मेंस में भी दमदार हो, माइलेज भी दे और परिवार के लिए भी कंफर्टेबल हो. लेकिन जब इन बातों को मिला कर कार को पसंद किया जाता है तो वो बजट से बाहर निकल जाती है. ऐसे में यदि आप भी इन बातों को लेकर परेशान हैं और एक ऐसी कार को खरीदना चाहते हैं जो इन सभी बातों पर खरी उतरे तो बाजार में बिल्कुल आपकी पसंद की गाड़ी मौजूद है. ये कार बनाने वाली कंपनी भी देश की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कारें मैन्युफैक्चर करती है. बरसों से लोगों का भरोसा इस कंपनी और इसकी कारों पर है. खास बात ये है कि जिस कार की हम बात कर रहे हैं वो भी एक ऐसी कार है जो सबसे ज्यादा भरोसेमंद मानी जाती है. ये कार दो दशक से भी ज्यादा समय से देश में मौजूद है और लगातार बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में अपनी जगह बनाती आई है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मिडिल क्लास की पहली पसंद वैगन आर (Maruti Suzuki Wagon R) की. वैगन आर 20 साल से भी ज्यादा समय से देश की बेस्ट सेलिंग कारों में रही है. सितंबर के कार बिक्री के आंकड़ाें को देखा जाए तो वैगन आर टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में दूसरे पायदान पर रही. कार की 16,250 यूनिट्स सेल हुईं. ये एक ऐसी कार है जिसे हर कोई अपने गैराज में रखना पसंद करता है. इस कार की सबसे बड़ी खासियत है कि ये एक फैमिली कार होने के साथ ही सिटी ड्राइव के लिए सबसे मुनासिब मानी जाती है. आइये आपको बताएं कि आखिर इस कार को इतना क्यों पसंद किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

दमदार इंजन
वैगन आर में आपको दो इंजन ऑप्‍शन मिलते हैं. इसमें आपको 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाता है. कार को कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 27 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है. वहीं कार के मेंटेनेंस की बात की जाए तो वैगन आर की सालाना मेंटेनेंस 6 हजार रुपये तक आती है. ऐसे में इसे महीने के खर्च के तौर पर देखा जाए तो ये 500 रुपये तक बैठता है. हालांकि ये सामान्य सर्विस की कीमत है, यदि कोई स्पेयर या खराबी को आप ठीक करवाते हैं तो कीमत ज्यादा हो सकती है.

वैगन आर में कंपनी 1.0 और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्‍शन देती है.

फीचर्स भी शानदार
वैगन आर में आपको दो एयरबैग मिलते हैं. इसी के साथ कार में एबीएस, ईबीडी, इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, स्टीयरिंग लॉक, चाइल्ड सिक्योरिटी लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, इंजन इंमोबिलाइजर जैसे ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कीमत भी वाजिब
वैगन आर देश में मौजूद सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से एक है. इसका बेस वेरिएंट आपको 5.54 लाख रुपये में उपलब्‍ध हो जाएगा. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 7.42 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍घ है. कार पर देश के लगभग सभी बैंक और एनबीएफसी फाइनेंस की सुविधा भी देते हैं. वैगनआर पर आप ऑन रोड कीमत पर कार लोन ले सकते हैं. यदि आप कार का बेस वेरिएंट लेते हैं और 1.54 लाख रुपये का डाउनपेमेंट करते हैं और 7 साल के लिए 9 प्रतिशत ब्याज दर पर 4 लाख का लोन लेते तो हर महीने किस्त के तौर पर 6,436 रुपये देने होंगे. आप 7 साल में ब्याज के तौर पर 1,40,593 रुपये देंगे और कुल 5,40,593 रुपये देंगे.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *