LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Thar की मम्मी बनने निकली थी ये एसयूवी, बिक्री में हो गई फुस्स, कूट-कूट के भरे हैं फीचर्स, लेकिन खरीद रहे कम लोग


हाइलाइट्स

थार से बिक्री में पिछड़ी मारुति जिम्नी.
पिछले महीने बिकी केवल 2,651 यूनिट्स.
16.94kmpl की मिलती है माइलेज.

नई दिल्ली. मार्केट में कुछ कारें तो बड़ी धूमधाम से लॉन्च होती हैं, लेकिन अन्य कारों से मुकाबले में उन्हें उतनी कामयाबी नहीं मिलती. मारुति सुजुकी ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में धूम मचा रही अपनी 4X4 जिम्नी एसयूवी को जून 2023 में लॉन्च किया था. कंपनी को उम्मीद थी कि इस कार की जैसी डिमांड अंतरराष्ट्रीय बाजार में है वैसी ही बिक्री इसे भारतीय बाजार में भी हासिल होगी. हालांकि, बाजार में पहले से बिक रही महिंद्रा थार से टक्कर लेने में मारुति की ये एसयूवी पिछड़ती नजर आ रही है.

भारत में महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी को किफायती 4X4 सक्षम एसयूवी के तौर पेश किया गया है. इन कारों में लोगों को कम कीमत में वह सभी फीचर्स मिल जाते हैं जो एक महंगी 4X4 गाड़ी में मिलती है. अगर बिक्री की बात करें तो सितंबर 2023 में महिंद्रा थार 5,951 यूनिट्स की बिक्री के साथ कार सेल्स की सूची में पच्चीसवीं स्थान पर है. वहीं अच्छी शुरूआत करने के बाद भी जिम्नी बिक्री में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई है. बीते सितंबर महीने में जिम्नी की केवल 2,651 यूनिट्स की बिकी है.

Jimny को Thar से अलग बनाती है ये बातें
आपको बता दें कि महिंद्रा थार को अभी तक चार दरवाजों वाले मॉडल में लॉन्च नहीं किया गया है. वहीं इस कार में कंपनी पीछे वाले रो में बेंच सीटें देती है जो कम्फर्ट के लिहाज से बेहतर नहीं है. थार में पीछे बैठने वाले लोगों को लंबे सफर में बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है. वहीं कार में पिछले दरवाजों के न होने के कारण कार के अंदर जाने और बाहर आने में काफी परेशानी होती है. वहीं जिम्नी इन सभी मामलों में थार से एक बेहतर ऑफ रोड एसयूवी है. मारुति जिम्नी को एक प्रॉपर 5-सीटर ऑफ रोड एसयूवी के तौर पर पेश किया गया है. इसके मिडिल रो में चेयर सीटें दी गई हैं जिसमें तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं.

Maruti Jimny के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
मारुति जिम्नी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 105 बीएचपी की पॉवर और 134 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है. इसके सभी वेरिएंट में 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD) स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है. फ्यूल एफिसिएंसी के बात करें तो कंपनी जिम्नी में 16.94kmpl की माइलेज मिलने का दावा करती है.

मारुति जिम्नी के फीचर्स
जिम्नी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, रियरव्यू कैमरा और पार्किंग सेंसर दिया गया है.

कितनी है कीमत?
जिम्नी को कंपनी दो वेरिएंट जेटा और अल्फा में बेच रही है. दोनों वैरिएंट में 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD) स्टैंडर्ड है. जिम्नी के बेस मॉडल की कीमत 12.74 लाख रुपये से शुरू होती है. टॉप मॉडल के लिए इसकी कीमत 15.05 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 09:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *