LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

India Evacuation Operation Ajay Second Flight 235 Indians In Delhi Israel Hamas Conflict


India Evacuation Operation: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से भारत वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए चिंतित है. इजरायल से भारतीय नागरिकों की सकुशल वापसी के लिए भारत ने ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया है. इस निकासी ऑपरेशन के तहत इजरायल से भारतीयों का दूसरा बेड़ा दिल्ली पहुंच गया है. 235 भारतीय नागरिकों को लेकर विशेष विमान दिल्ली पहुंचा है. नागरिकों के स्वागत के लिए विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद हैं. 

भारतीय नागरिकों के दूसरे बैच में दो नवजात समेत 235 नागरिक शामिल रहे. इन्हें शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. स्थानीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे इजरायल से विमान ने उड़ान भरी. इससे एक दिन पहले ही 212 भारतीयों को विशेष विमान के जरिए भारत लाया गया. भारत ने गुरुवार को ऑपरेशन अजय का ऐलान किया. इसका मकसद इजरायल में रहने वाले भारतीयों की सकुशल वापसी है. इस ऑपरेशन के जरिए सिर्फ उन्हीं लोगों को इजरायल से लाया जा रहा है, जो वहां से आने को इच्छुक हैं. 

शनिवार को भी जारी रहेगा ऑपरेशन

इजरायल में मौजूद भारतीय दूतावास ने बताया है कि शनिवार (14 अक्टूबर) को भी भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया जारी रहने वाली है. दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों के अगले बैच को ईमेल कर दिया है. बाद की उड़ानों के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों को संदेश भेजा जाएगा.’ यात्रियों का चयन ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जा रहा है. इसके लिए यात्रियों को दूतावास के डाटाबेस में अपनी जानकारी फीड करवानी होती है. 

खबर अपडेट की जा रही है…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *