LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Climate Replace Imd Forecast Himachal Pradesh Uttarakhand West Up Heavy Rain


Climate Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार (14 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही वहां के कुछ इलाकों में तेज पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी दी है. आईएमडी के मुताबिक, यह मौसम का पहला तीव्र पश्चिमी विक्षोभ है जिसका असर उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत में आगामी 17 अक्टूबर तक देखने को मिलेगा.

इन जगहों पर तेज बारिश का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली मौसम प्रणालियां हैं, जो उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश का कारण बनती हैं. आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब में भी सोमवार (16 अक्टूबर) को भारी बारिश हो सकती है.

इसके अलावा, उक्त अवधि में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली कड़कने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और पड़ोसी क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) विकसित हुआ है, जिसके 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने के साथ ही और तेज होने की संभावना है. इस मौसम प्रणाली को अरब सागर से नमी मिलने की संभावना है, जिससे इसी अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की तीव्रता और दायरे में वृद्धि होगी.

तापमान में रहेगी गिरावट

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद उत्तर-पश्चिम भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर हिमालय से आने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के तेज होने की संभावना है, जिससे क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है. आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी देने के लिए चार रंग के अलर्ट का इस्तेमाल करता है, जिनमें हरा (कोई कार्रवाई जरूरी नहीं), पीला (देखें और अलर्ट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) शामिल है.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका जाने के लिए यात्रियों को अब फ्लाइट ही नहीं, स्पीड बोट की भी मिलेगी सुविधा, जानें नौका सेवा पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *