LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

5 Off Roader SUV जिनके दम पर हमास को कुचलने की तैयारी में इजरायल, भरा है असली लोहा, न होगा गोली का असर न बम का


हाइलाइट्स

इजरायल अमेरिकी व्हीकल हमवी का भी इस्तेमाल करता है.
इसी के साथ 4 ऐसी गाड़ियां भी हैं जो इजरायल में ही बनती हैं.
इनमें से एक वोल्फ भी है जो 6.0 लीटर इंजन के साथ आती है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में पिछले कुछ दिनों से जो चर्चा और तनाव है वो इजरायल और हमास के युद्ध को लेकर है. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने इजरायल पर आक्रमण कर दिया. इसकी जवाबी कार्रवाई अब इजरायल ने भी की है. अब इस युद्ध में हमास को पूरी तरह से कुचलने के लिए जमीनी वार करने की भी तैयारी चल रही है. ऐसे में सीधे तौर पर ये संघर्ष खतरनाक और दिल दहलाने वाला होने वाला है. इजरायल का पलड़ा हमेशा से कुछ भारी माना जाता रहा है. बेहतरीन टेक्नोलॉजी के हथियारों के बल पर इजरायल हमास पर अपना वर्चस्व जमाने की पूरी तैयारी कर चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं इजरायली सेना जब युद्ध में उतरती है तो उसके कुछ खास ऐसे वाहन भी हैं जिन पर न गोली का असर होता हे और न बम का. ये किसी भी रास्ते, फिर चाहे वो पक्के हों या कच्चे, पानी से भरे हों या धूल के टीबे, इन गाड़ियों को रोकना संभव नहीं है.

आइये आपको ऐसी ही 4 गाड़ियों के बारे में बताते हैं जो 4×4 हैं और बेहद मजबूत बख्तरबंद एसयूवी हैं. इनमें से एक अमेरिका में निर्मित वो एसयूवी भी है जो नाटो सेनाओं की जान मानी जाती है. वहीं बाकि इजरायल ने खुद विकसित की हैं. इन गाड़ियों का लोहा पूरी दुनिया मानती है और इनको देख कर बड़ी से बड़ी सेनाओं के पसीने छूट जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

AIL Storm: एआईएल स्टॉर्म का प्रोडक्‍शन 1991 से किया जा रहा है. ये इजरायली सैनिक एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए करती है. इसे जीप रैंगलर के डिजाइन से इंस्पायर होकर बनाया गया है. ये एक ऐसी गाड़ी है जिसे किसी भी रास्ते पर आसानी से चालाया जा सकता है. ये एक बख्तरबंद गाड़ी है जिस पर किसी भी तरह की गोली बारूद का असर नहीं होता है.

Humvee: अमेरिका की ओर से बनाई जाने वाली फ्लैगशिप एसयूवी हमवी को इजरायली सेना भी इस्तेमाल करती है. हमवी का प्रोडक्‍शन अब कमर्शियल व्हीकल के तौर पर भी किया जाता है लेकिन सेना के लिए इसे खास तौर पर डिजाइन किया जाता है. ये एक मल्टीपर्पज मोबिलिटी व्हीकल है जिस पर लाइट मशीन गन को भी आसानी से अटैच किया जा सकता है. नाटो सेना भी इस व्हीकल को सबसे ज्यादा यूज करती है. इस गाड़ी की खासियत है कि ये चट्टान जैसी मजबूत होने के साथ ही किसी भी तरह के रास्ते पर चलने में सक्षम है.

MDT David: इजरायल ने एक शानदार और हल्की ऑफरोडर एमडीटी डेविड डिजाइन की है. ये कुछ कुछ लैंड रोवर डिफेंडर की तरह दिखती है. इस पर असॉल्टर राइफल और आईएमडी का भी असर नहीं होता है. इसकी खासियत है कि ये तेजी से किसी भी रास्ते पर आसानी से चलाई जा सकती है. जिन जगहों पर हमला कर तेजी से निकलना होता है वहां पर सुरक्षा बल इसका इस्तेमाल करते हैं.

Plasan SandCat: 2005 में इजरायली सेना के पास आई प्लासन सैंडकैट 4×4 भी एक हल्की एसयूवी है. ये फोर्ड एफ सीरीज चेसी पर बनाई गई है. बख्तरबंद प्लासन सैंडकैट जमीनी हमले के दौरान एक कारगर वाहन बन कर सामने आती है. इस एसयूवी को काफी तेज चलाया जा सकता है. साथ ही इसमें 8 लोग सफर कर सकते हैं.

Wolf: इजरायली सेना के सबसे कारगर बख्तरबंद वाहनों में से एक वोल्फ है. ये भारी भरकम गाड़ी है जो 6 लीटर वी8 इंजन के साथ आती है. इसकी खासियत है‌ कि इस पर असॉल्टर राइफलों, बारूदी सुरंगों और आईएमडी का असर नहीं होता है. भारी भरकम होने के बावजूद अपने नाम की तरह ही वोल्फ काफी तेज भी है. इजरायल की सेना में 300 वुल्फ व्हीकल अभी मौजूद हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hamas assault on Israel

FIRST PUBLISHED : October 14, 2023, 11:21 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *