LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

5 Nexon EV के जितनी इस Electrical SUV की कीमत! फिर भी खरीदने को टूट के पड़े लोग, लॉन्‍च होते ही मिली बंपर बुकिंग


हाइलाइट्स

वॉल्वो सी 40 रिचार्ज की एक महीने में 100 बुकिंग हो गई हैं.
कार की कीमत करीब 63 लाख रुपये एक्स शोरूम है.
कार की रेंज 530 किलोमीटर की है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में ऑल्टरनेट फ्यूल या फिर इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का रुख होता जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण पेट्रोल और डीजल के बेतहाशा बढ़ते दाम और सरकारों की बदलती नीतियां हैं. इसी के चलते इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में अब इलेक्ट्रिक कारों की सेल तेजी से बढ़ रही है. लोग इन कारों को न केवल किफायती होने के चलते पसंद कर रहे हैं बल्कि कंपनियों ने भी अब बेहतर टेक्नोलॉजी और शानदार रेंज के साथ इनको ऑफर किया है. देश में जब भी इलेक्ट्रिक कार लेने की बात होती है तो सबसे पहले टाटा नेक्सॉन ईवी का ही नाम सामने आता है. लेकिन अब एक ऐसी कार ने कुछ दिन पहले ही मार्केट में दस्तक दी है जो आते ही लोगों के दिलों पर राज कर गई है. इस कार की कीमत भी कम नहीं है. इसकी कीमत में आसानी से करीब 5 नेक्‍सॉन ईवी खरीदी जा सकती हैं. फिर भी इस कार को लेकर लोगों की दीवानगी देखते ही बन रही है. कार के लॉन्च होने के साथ ही इसकी बंपर बुकिंग हुई है. कंपनी ने कार की कीमतों को भी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है लेकिन फिर भी इसकी बुकिंग में कोई कमी नहीं आ रही है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं Volvo C40 Recharge Electrical SUV की. कार के लॉन्च होने के 30 दिनों में ही इसकी बुकिंग ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. इसकी कीमत की बात की जाए तो ये 62.95 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत से शुरू होती है. वोल्वो इंडिया के एमडी ज्योति मल्होत्रा के अनुसार कार को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है. इसी के साथ उन्होंने घोषणा की कि कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार एक्ससी 40 अब फेस्टिव डिलाइट ऑफर के साथ उपलब्‍ध होगी.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

क्या हैं कार की खासियत
कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज है. ये सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर की रेंज देती है. कंपनी ने कार में 78 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया है. ये 408 बीएचपी की पावर और 660 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं कार 11 किलोवॉट के फास्ट चार्जर के साथ आती है. कार 4.7 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक जाती है. कंपनी बैटरी के साथ 8 साल या 1.6 लाख किमी. की वारंटी भी देती है.

वॉल्वो सी 40 की रेंज 530 किलोमीटर की है.

शानदार हैं फीचर्स
कार में आपको लेदर फ्री इंटीरियर, नया सिल्हूट एयरो-डायनामिक डिजाइन में स्लिम रूफ लाइन, निटली पैक्ड सेंसर एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट सिस्टम सेंसर प्लेटफॉर्म, 84 पिक्सेल एलईडी हेडलाइट्स, पैनारॉमिक सनरूफ, गूगल बिल्ट-इन, वोल्वो कार ऐप, हरमन कार्डन प्रीमियम साउंड सिस्टम, 13 स्पीकर, पीएम 2.5 सेंसर के साथ एडवांस्ड एयर प्यूरीफायर, 360-डिग्री कैमरा, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट के साथ ब्लाइंड स्पॉट इनफॉर्मेशन, अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, पायलट असिस्ट, 7 एयरबैग और वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कार के साथ कंपनी बैटरी पैक की 8 साल की वारंटी दे रही है. वहीं रोड साइड असिस्टेंस भी इसके साथ आपको मिलेगा. फेस्टिव सीजन को देखते हुए कार पर आपको फाइनेंस की सुविधा भी सभी नेशलनाइज्ड बैंक और एनबीएफसी दे रही हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Automobile

FIRST PUBLISHED : October 14, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *