LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

हुंडई ने इस कार को बना दिया फीचर्स की ‘दुकान’, फिर भी 6 लाख की छोटी गाड़ी से खा गई मात, सेल्स देख घूम जाएगा माथा!


हाइलाइट्स

टाटा पंच की बिक्री में हुआ 6% का इजाफा.
8,647 यूनिट्स हुई एक्सटर की बिक्री.
कीमत, फीचर्स में दोनों कारों के बीच है कड़ा मुकाबला.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड तेज से बढ़ी है. इसका सबसे ज्यादा फायदा 6-8 लाख रुपये के बजट में आने वाली एसयूवी गाड़ियों को हुआ है. इस बजट में लोग अब हैचबैक कारों के जगह एसयूवी खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इस प्राइस सेगमेंट में आने वाली गाड़ियों की सबसे बड़ी खासियत इनकी किफायती कीमत है. इसके अलावा इनमें एसयूवी का लुक, बेहतर इंटीरियर स्पेस और कम्फर्ट भी मिलता है. वैसे तो इस सेगमेंट में कई कंपनियां अपनी गाड़ियों बेच रही हैं लेकिन बहुत कम ऐसी हैं जो जिन्होंने मार्केट में अपनी अलग पहचान बनाई है. मार्केट में अफोर्डेबल एसयूवी की डिमांड को देखते हुए टाटा मोटर्स ने साल 2021 में पंच (Tata Punch) किया था.

कंपनी ने इसे सब 4-मीटर सेगमेंट में 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की बेहद किफायती कीमत में उतारा था जिसके वजह से ये बाजार में खूब लोकप्रिय हुई. इसके अलावा इस कार में मिलने वाली सेफ्टी रेटिंग भी ऐसी है जो अभी तक इस सेगमेंट में कोई भी और कार नहीं ला पाई है. हुंडई ने पंच की लोकप्रियता और बाजार में इस सेगमेंट में खालीपन को देखते हुए जुलाई 2023 में एक्सटर (Hyundai Exter) को लॉन्च किया. पंच से लोहा लेने के लिए कंपनी ने इसमें कई फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर सभी वैरिएंट्स में दे दिए. हालांकि, जबरदस्त बुकिंग मिलने के बावजूद इस एसयूवी की सेल्स धीमी रफ्तार से बढ़ रही है. सितंबर 2023 की सेल्स को देखें तो टाटा पंच जहां 13,036 यूनिट्स बिकी है, वहीं एक्सटर की सेल केवल 8,647 यूनिट्स हुई है.

यह भी पढ़ें: इस कार कंपनी पर ग्राहकों ने लुटाया प्यार, करोड़ों रुपये कीमत, लेकिन बिक गई 12 हजार से ज्यादा गाड़ियां

क्या पंच को दे पाएगी मात?
हुंडई एक्सटर को लॉन्च हुए दो महीने ही हुए हैं और इस दौरान इसे 75,000 यूनिट्स की बुकिंग मिल चुकी है जो एक नई एसयूवी के लिए काफी बेहतर संख्या है. मौजूदा समय में कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन बढ़ाने और वेटिंग पीरियड को कम करने का प्रयास कर रही है. नई एसयूवी होने के चलते कंपनी को इसका प्रोडक्शन बढ़ाने में समय लग रहा है जिसके चलते बिक्री धीमी चल रही है. देखा जाए तो फीचर्स के मामले में एक्सटर पंच से दो कदम आगे है. अगर कंपनी इसके प्रोडक्शन को बढ़ाने और समय पर डिलीवर करने में कामयाब रहती है तो बेशक ये एसयूवी पंच को कड़ी टक्कर दे सकती है.

यह भी पढ़ें: कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को बनाएं टीवी, सफर में ऐसे लें OTT Apps और क्रिकेट मैच का मजा

टाटा पंच: कीमत और स्पेसिफिकेशंस
पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह एसयूवी 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में आती है. यह इंजन 88 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है. यह अपने सेगमेंट की अकेली एसयूवी है जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मजबूती के लिए 5-स्टार रेटिंग दिए गए हैं. पंच में वॉइस इनेबल्ड सनरूफ, 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल जाते हैं.

हुंडई एक्सटर: कीमत और स्पेसिफिकेशंस
टाटा पंच के मुकाबले में हुंडई एक्स्टर को 6 लाख रुपये की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत पर उतारा गया है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. हुंडई एक्सटर में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6000 आरपीएम पर 81 बीएचपी की पॉवर और 4000 आरपीएम पर 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इसे सीएनजी वर्जन में भी पेश किया है. इस कार में डुअल कैमरा डैशकैम, 6 एयरबैग स्टैंडर्ड, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, टीपीएमएस, थ्री पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर दिए जा रहे हैं. एक्सटर 60 कनेक्टेड कार फीचर्स से लैस है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Hyundai, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 07:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *