LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Toyota ने दे दिया बड़ा झटका, देश की सबसे पॉपुलर SUV की कीमतों में कर दिया इजाफा, ली‌जिए अब कितना पड़ेगा जेब पर भार


हाइलाइट्स

टोयोटा फॉर्च्यूनर के सभी वेरिएंट्स की कीमत बढ़ा दी गई है.
ये इजाफा पेट्रोल वेरिएंट पर भी किया गया है.
बढ़त 44 हजार से लेकर 70 हजार के बीच की गई है.

नई दिल्ली. फेस्टिवल सीजन में जहां एक ओर कार कंपनियां अपनी कारों पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. एक से बढ़कर एक एक्सेसरीज कार के साथ फ्री दे रहे हैं वहीं टोयोटा ने अपने ग्राहकों को त्योहार शुरू होने से पहले ही झटका दे दिया है. टोयोटा ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी Fortuner के सभी वेरिएंट्स के दामों में इजाफा कर दिया है. हालांकि कंपनी ने कार की कीमतों में क्यों इजाफा किया है इस बात को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि सप्लाई चेन की लगातार दिक्कतों के चलते ही ये बढ़ाेतरी की गई है.

पिछले कुछ समय से सप्लाई चेन में आ रही दिक्कतों के चलते कच्चे माल की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसके चलते कार की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में बढ़त हो रही है. इसी के चलते लगभग सभी कंपनियों ने पहले ही अपनी कारों की कीमतों को बढ़ा दिया है. आइये आपको बताते हैं फॉर्च्यूनर के किस वेरिएंट पर कितनी कीमत बढ़ाई गई है.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

70 हजार तक बढ़ी कीमत
फॉर्च्यूनर के 4×2 मॉडल पर कंपनी ने 44 हजार रुपये तक बढ़ा दिए हैं. वहीं कार के 4×4 वेरिएंट पर 70 हजार रुपये तक का इजाफा हुआ है. फॉर्च्यूनर के पेट्रोल इंजन वेरिएंट के 4×2 मैनुअल पर 44,000 रुपये बढ़ा दिए गए हैं अब ये वेरिएंट 33.43 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध होगा. वहीं इसी मॉडल के ऑटोमैटिक वेरिएंट पर भी 44 हजार की बढ़त की गई है और अब इसकी एक्स शोरूम कीमत 35.02 लाख रुपये हो गई है.

एसयूवी के डीजल इंजन के साथ आने वाले 4X2 मैनुअल वेरिएंट की कीमत 44 हजार बढ़ा दी गई है और अब ये 35.93 लाख रुपये का हो गया है. वहीं इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट पर भी इतनी ही बढ़त की गई है और अब ये मॉडल 38.21 लाख रुपये एक्स शोरूम पर मिलेगा. वहीं डीजल इंजन के साथ आने वाले 4X4 मैनुअल वेरिएंट की कीमत 70 हजार रुपये बढ़ा दिए गए हैं. अब ये मॉडल 40.03 लाख रुपये का हो गया है. इसी का ऑटोमैटिक वेरिएंट भी इतना ही महंगा हो गया है और इसकी कीमत अब 42.32 लाख हो गई है.

वहीं GR-S 4X4 ऑटोमैटिक वेरिएंट पर भी 70 हजार रुपये बढ़ा दिए गए हैं. अब इस मॉडल की कीमत 51.44 लाख रुपये हो गई है. वहीं लेजेंडर के 4X2 ऑटोमैटिक वेरिएंट पर 44 हजार रुपये की बढ़त कर दी गई है. अब ये 43.66 लाख रुपये हो गई है. वहीं इसका 4×4 ऑटोमैटिक वेरिएंट 70 हजार रुपये महंगा हो गया है. कार की कीमत अब 47.64 लाख रुपये हो गई है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Toyota

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 13:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *