LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Operation Ajay First Flight Reached IGI Airport Delhi From Israel Union Minister Rajeev Chandrasekhar Thanks PM Modi


India Operation Ajay: इजरायल-हमास की जंग के बीच भारत ने वहां रह रहे भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए ऑपरेशन अजय चलाया है. इस ऑपरेशन के तहत शुक्रवार (13 अक्टूबर 2023) को 212 लोगों की सुरक्षित वतन वापसी हुई है. युद्धग्रस्त इलाके से सुरक्षित भारत पहुंचे लोगों के एयरपोर्ट पहुंचने पर खुद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने स्वागत किया. 

उन्होंने कहा, यह इजरायल के लोगों के लिए दुखद समय है. प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति का नतीजा है. हम किसी भी भारतीय को स्वदेश वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रधानमंत्री मोदी, एस जयशंकर से लेकर फ्लाइट के एक-एक क्रू मेंबर का शुक्रिया. भारत सरकार हर कोशिश कर के आपको आपके परिवार से मिलवाएगी. आप इजरायल में भारतीय दूतावास से संपर्क बनाकर रहें.

क्या है ऑपरेशन अजय? 
भारत ने यह अभियान उन भारतीयों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया है जो स्वदेश वापस आना चाहते हैं, क्योंकि सप्ताहांत में हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर किए गए सिलसिलेवार हमलों से क्षेत्र में नया तनाव उत्पन्न हो गया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि चार्टर्ड उड़ान के आज शाम तेल अवीव पहुंचने की उम्मीद है और यह शुक्रवार की सुबह लगभग 230 भारतीयों के पहले जत्थे को वापस लाएगी. उन्होंने कहा, ‘हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं.’

इजरायल में हैं भारत के 18 हजार नागरिक
अरिंदम बागची कहा कि लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इजराइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं. हमास के हमलों में केरल की एक भारतीय नर्स के घायल होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘हम उस मामले से अवगत हैं. वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है.’

बागची ने कहा कि भारतीयों को वापस लाने के लिए और अधिक चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि यह घर लौटने की इच्छा व्यक्त करने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *