LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

1 महीने में 3.5 लाख लोगों ने खरीद ली ये बाइक, Activa और Pulsar देखते रहे गए मुंह, Honda Shine ने भी किया निराश


नई दिल्ली. इंडिया में टू व्हीलर का मार्केट तेजी से ग्रो कर रहा है. इस बात की पुष्टि मई 2023 में टू व्हीलर सेल्स के आंकड़े भी करते हैं. पिछले महीने की सेल पर नजर डाली जाए तो देश में 11.10 लाख टू व्हीलर्स बिके. इनमें भी सबसे ज्‍यादा सेल मोटरसाइकिलों की रही. खासकर 100 सीसी से लेकर 150 सीसी सेगमेंट की बाइक्स लोगों ने ज्यादा पसंद कीं. अब बात की जाए कंपनी की तो हीरो मोटोकॉर्प हमेशा की तरह ही पहले पायदान पर रही है.

इस बार की बिक्री में जो खास बात देखने को मिली वो ये है कि हीरो मोटोकॉर्प की एक ही बाइक की 3.4 लाख से भी ज्‍यादा यूनिट सेल हुई हैं. ये मोटरसाइकिल और कोई नहीं बल्कि हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) ही रही. जानकारी के अनुसार मोटरसाइकिल की सेल में 30 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है. मई 2023 में हीरो स्‍प्लेंडर की 3,42,526 यूनिट्स की सेल दर्ज की गई. वहीं 2022 में ये सेल 2,62,249 यूनिट्स ही थी.

यह भी पढ़ें: इस कार को उठाओगे तो घुमक्कड़ बन जाओगे, फिर बस का भी किराया लगने लगेगा महंगा, माइलेज उम्मीद से ज्यादा

एक्टिवा भी पीछे
अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाले टू व्हीलर का खिताब अपने नाम करता आया होंडा एक्टिवा भी स्प्लेंडर को पछाड़ नहीं सका और ये दूसरे पायदान पर रहा. एक्टिवा की मई 2023 में 2,03,365 यूनिट्स सेल हुईं. ये इस स्कूटर की सेल में 36 फीसदी की सालाना ग्रोथ थी. गौरतलब है कि एक्टिवा का नया मॉडल कंपनी जल्द ही लॉन्च करने जा रही है, वहीं फिलहाल बाजार में उपलब्‍ध एक्‍टिवा 6 जी मॉडल स्मार्ट की के साथ अवेलेबल है.

पल्सर तीसरे पायदान पर
वहीं बजाज की सबसे ज्यादा बिकने वाली और यूथ के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर बाइक पल्सर तीसरे स्‍थान पर रही है. मई 2023 में पल्सर की 1,28,403 यूनिट्स सेल हुई हैं. सालाना ग्रोथ की बात की जाए तो पल्सर ने इस साल बड़ी छलांग लगाई है और बाइक ने 85 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है.

फिर हीरो की बाइक
इस लिस्ट में चौथे स्‍थान पर भी हीरो मोटोकॉर्प की मोटरसाइकिल रही है. हीरो एचएफ डीलक्स की कंपनी ने 1,09,100 यूनिट्स सेल की हैं. मोटरसाइकिल की सालाना ग्रोथ को देखा जाए तो 14 प्रतिशत की गिरावट इसमें दर्ज की गई है.

शाइन ने किया निरोश
होंडा की जिस बाइक की लॉन्च के साथ ही ये बात की जा रही थी कि ये आने वाले समय में सभी मोटरसाइकिलों को धूल चटा देगी. वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. होंडा शाइन ने पांचवे स्‍थान पर अपनी जगह बनाई है. मई में शाइन की 1.3 लाख यूनिट्स की सेल दर्ज की गई है. ये मोटरसाइकिल की बिक्री में 13 फीसदी की सालाना गिरावट रही है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hero Splendor, Honda Activa

FIRST PUBLISHED : June 19, 2023, 17:22 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *