LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

निकले थे Hyundai Venue खरीदने, रास्ते में इस कार को देख दे बैठे दिल, अब 1 लाख ज्यादा देकर भी खरीद रहे ये SUV


हाइलाइट्स

फेसलिफ्ट माॅडल के बाद नेक्साॅन की बिक्री बढ़ी.
एक महीने में बनी बिक्री के मामले में तीसरी बेस्ट कार.
8.10 लाख से शुरू होती है कीमत.

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में अब एक से बढ़कर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी बेची जा रही हैं. कंपनियां हर चार-छह महीने में अपनी गाड़ियों को अपडेट करती रहती हैं ताकि वह कम्पीटीशन में बनी रहें. ऐसा करने से पुरानी गाड़ी नए फीचर्स और डिजाइन के साथ अपडेट हो जाती है और उसकी घट रही बिक्री को दोबारा बढ़ने लगती है. ऐसा ह कुछ हुआ भारतीय बाजार में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ बिकने वाली एक एसयूवी के साथ, जिसका फेसलिफ्ट वर्जन आने के बाद अचानक के बिक्री को पंख लग गए और देखते ही देखते यह एसयूवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार बन गई.

बाजार में 7-12 लाख रुपये के बजट में बिकने वाली एसयूवी में हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सॉन के बीच कड़ा मुकाबला है. हुंडई इंडिया ने वेन्यू को काफी पहले फेसलिफ्ट अवतार में उतार दिया था, जबकि टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन को कई सालों से अपडेट नहीं किया था. इस वजह से अपने सेगमेंट में नेक्सॉन की बिक्री काफी कम हो गई थी. अगस्त 2023 में नेक्सॉन की बिक्री वेन्यू और ब्रेजा के मुकाबले कम थी. इस महीने नेक्सॉन केवल 8,049 यूनिट्स ही बिकी थी. वहीं इसकी तुलना में वेन्यू 10,948 यूनिट्स और ब्रेजा 14,572 यूनिट्स बिकी थी.

फेसलिफ्ट मॉडल का दिखा जलवा
हालांकि नेक्सॉन को फेसलिफ्ट मॉडल में लॉन्च करते ही नेक्सॉन की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ. नए मॉडल में नेक्सॉन फसलफत ग्राहकों को खूब पसंद आई. ग्राहकों पर नेक्सॉन फेसलिफ्ट का जादू ऐसा चला कि टॉप-10 कारों की सूची से बाहर रहने वाली ये एसयूवी सिर्फ एक महीने में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार बन गई. सितंबर की सेल्स लिस्ट को देखें तो, नेक्सॉन की 15,325 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि इसी दौरान वेन्यू की 12,204 यूनिट्स और ब्रेजा की 15,001 यूनिट्स की बिक्री हुई है. इससे साफ है कि नेक्सॉन फेसलिफ्ट को बाजार में अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है.

कैसी है नेक्सॉन फेसलिफ्ट?
नेक्सॉन के एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन में बड़ा बदलाव किया गया है. यह कार अब नए डिजाइन के स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप के साथ आ रही है. इसमें नए फ्रंट और बैक बंपर के साथ नया एलईडी टेल लाइट सेटअप भी दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी अपडेटेड लुक दिया है. कार के अंदर अब नया 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड लेआउट और इंटीरियर कलर मिलता है.

बढ़ गई कीमत
डिजाइन अपडेट के साथ ही कंपनी ने नेक्सॉन की कीमत में भी इजाफा कर दिया है. पहले 7.10 लाख रुपये से शुरू होने वाली नेक्सॉन की कीमत अब 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. यानी इसकी कीमत में 1 लाख रुपये का इजाफा हो गया है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस में कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है. नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 08:06 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *