LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक कार मार्केट में फॉर्च्यूनर-इनोवा की मम्मी! खास बैटरी से 1000KM की रेंज, 10 मिनट में फुल चार्ज!


तमाम कोशिश के बावजूद भारत में इलेक्ट्रिक कार क्रांति नहीं आ रही है. एक तरफ चीन और यूरोप में इलेक्ट्रिक कारों ने काफी तेजी से रफ्तार पकड़ी है वहीं दूसरी तरफ भारत अब भी काफी पीछे चल रहा है. देसी कार कंपनी टाटा मोटर्स ने अच्छी कोशिश की है लेकिन किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे जरूरी बैटरी तकनीक पर इस कंपनी की भी पकड़ नहीं है. इस कारण टाटा भी इलेक्ट्रिक कारों के दाम पेट्रोल-डीजल कारों के करीब लाने में नाकाम रही है. हालांकि कंपनी ने बाजार में नेक्सॉन, टियागो, पंच जैसी सफल कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन उतारा है और उसे ग्राहक पसंद भी कर रहे हैं. लेकिन, इसके बावजूद इलेक्ट्रिक कारें लोगों की पहली पसंद नहीं बन रही हैं.

इलेक्ट्रिक कार के इस सवाल से एक मिनट के लिए हम आपको दूसरी जगह ले चलते हैं. हम भारत में कार क्रांति के बारे में बात कर रहे हैं. आज भारत का ऑटो-मोबाइल सेक्टर दुनिया के चुनिंदा बाजारों के श्रेणी में है. यहां हर माह करीब तीन लाख कारें बिक रही हैं. यह बाजार तेजी से बदल रहा है और ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच गलाकाट प्रतियोगिता चल रही है. इसका फायदा ग्राहकों को रहा है. आज हर एक सेग्मेंट में ग्राहकों के पास 5 से 7 विकल्प मौजूद हैं. लेकिन, इस पूरी कार क्रांति के पीछे जापानी कंपनियों का बड़ा योगदान है. ये जापानी कंपनियां दुनियाभर में किफायती और आधुनिक तकनीक वाली गाड़ियों के लिए जानी जाती हैं.

जापानी कंपनी आक्रामक
हम फिर मूल सवाल पर आते हैं. इन्हीं जापानी कंपनियों में एक टोयोटा अब अपनी बैटरी तकनीक के जरिए इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतरने जा रही है. टोयोटा को देश में बिकने वाली सबसे चर्चित एसयूवी फॉर्च्यून और एमपीवी इनोवा की मम्मी के तौर पर जाना जाता है. ये दोनों गाड़ियां इसी कंपनी की हैं. इस कंपनी का मारुति सुजुकी के साथ भी वैश्विक स्तर पर समझौता है. दोनों कंपनियां मिलकर कई बेहतरीन गाड़ियां भारत और वैश्विक बाजार में उतार चुकी हैं. अभी तक जापानी कंपनियां आक्रामक रूप से इलेक्ट्रिक कार की ओर कदम नहीं बढ़ा रही थीं. उनका मानना है कि इलेक्ट्रिक से ज्यादा हाइब्रिड गाड़ियां भविष्य की जरूरत को पूरा करेंगी. हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेट्रोल इंजन भी होता है. इससे गाड़ियों का माइलेज काफी बढ़ जाता है. खैर अभी इलेक्ट्रिक कार पर ही टिके रहते हैं.

टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार, 1000KM रेंज!
दरअसल, हम आज टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार बाजार में कूदने की चर्चा कर रहे हैं. वैश्विक स्तर पर टेस्ला और चीन की कंपनी बीवाईडी से मिल रही कड़ी टक्कर के बाद टोयोटा ने इलेक्ट्रिक कार बाजार की ओर कदम बढ़ाया है. इसने जापान की प्रमुख ऑयल कंपनी इदेमित्सु के साथ समझौता किया है. ये दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सॉलिड स्टेट बैटरी बना रही हैं. इसमें लिथियम ऑयन बैटरी की तुलना में ज्यादा ऊर्जा का संचयन होता है. साथ ही इसमें आग लगने की आशंका काफी कम हो जाती है. टोयोटा ने इस बैटरी के लिए एक खास मैटेरियल बनाने में सफलता हासिल कर ली है. ये दोनों कंपनियां लंबे समय से उचित बैटरी बनाने पर काम कर रही थीं. अब इनका कहना है कि 2027 तक ये बाजार में ऐसी बैटरी ला देंगे. टोयोटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कोजी सातो ने कहा कि हमने काफी परीक्षण किया है और अब हमने सफलता हासिल कर ली है. रिपोर्ट के मुताबिक इस बैटरी पर सिंगल चार्ज में 1000 किमी का रेंज हासिल होगा और कीमत भी लिथियम ऑयन बैटरी की तुलना में कम आएगी.

बड़ी सफलता
ऐसा माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सॉलिड स्टेट बैटरी का विकास एक बड़ी सफलता है. लिथियम ऑयन बैटरी के कंपोनेंट लिक्विड फॉर्म में होते हैं. इस कारण इसमें आग लगने का खतरा ज्यादा होता है. सॉलिड स्टेट बैटरी ज्यादा मजबूत और ज्यादा शक्तिशाली होती है. इस तकनीक पर इदेमित्सु कंपनी 2001 से काम कर रही थी. वहीं टोयोटा इस काम में 2006 से जुटी थी. अब दोनों साथ मिलकर इसका उत्पादन करेंगी. इस तकनीक पर जापानी कंपनी निसान मोटर्स और अमेरिकी कंपनी फोर्ड मोटर्स भी काम कर रही हैं.

भारत में कब आएगी टोटोया की ई-कारें
इस सफलता के बाद टोयोटा का कहना है कि ये सॉलिड स्टेट बैटरियां कई परेशानियों को दूर करने जा रही हैं. इसमें सबसे बड़ी परेशानी लिथियम ऑयन बैटरी को चार्ज करने में लगने वाला समय है. इस सॉलिड स्टेट बैटरी को 10 मिनट या उससे भी कम समय में चार्ज किया जा सकता है. कंपनी इस बैटरी को 2027 तक पूरी तरह बाजार में उतार देगी. इससे साथ ही कंपनी का लक्ष्य 2026 में वैश्किव बाजार में करीब 15 लाख इलेक्ट्रिक कारें बेचने का है.

दरअसल, टोयोटा मोटर्स के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. वह भारत में मारुति सुजुकी के साथ मिलकर काम करती है. इस समय उसकी फॉर्च्यून, इनोवा, गैलेंजा जैसी कई गाड़ियां भारतीय बाजार में धूम मचा रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा भारत में भी अपने वैश्विक प्रोडक्ट उतारेगी.

Tags: Toyota

FIRST PUBLISHED : October 13, 2023, 19:06 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *