LatestLucknowNewsTOP STORIESप्रदेश

Amethi Information:परिषदीय स्कूलों के 2431 शिक्षकों को मिलेंगे टैबलेट – 2431 Lecturers Of Council Colleges Will Get Tablets


अमेठी। जिले के 13 ब्लॉकों के 1324 परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को टैबलेट दिया जाएगा। शैक्षिक सूचनाओं को अपलाेड करने के साथ बच्चों की पढ़ाई भी कराई जाएगी। नामित संस्था ने बुधवार को टैबलेट की आपूर्ति कर दी है। बेसिक शिक्षा विभाग वितरण करने के साथ शिक्षकों को प्रशिक्षित कर योजना का अमलीजामा पहनाने की कोशिश में जुटा है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

अब स्कूलों को डिजिटल लर्निंग से जोड़ने की योजना पर काम शुरू किया गया है। योजना के तहत 1324 परिषदीय स्कूलों में कार्यरत प्रधानाध्यापक व एक शिक्षक को टैबलेट दिया जाएगा। नामित आपूर्ति संस्था की ओर बुधवार को 2431 टैबलेट की आपूर्ति की है।

क्लासेज बनेंगे डिजिटल

जिला समन्वयक प्रशिक्षण अभिनव पांडेय ने बताया कि टैबलेट के बंटने के बाद यूपी के प्राथमिक स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत हो सकेगी। क्लासेज को डिजिटल बनाया जा सकेगा। शिक्षकों व विद्यार्थियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी। एमडीएम सहित अन्य योजनाओं की फीडिंग होगी तो सूचनाओं का आदान-प्रदान ऑनलाइन समय में होगा। इसके अतिरिक्त टैबलेट का प्रयोग शैक्षिक गुणवत्ता, पठन-पाठन का माहौल, तकनीकी दक्षता, डिजिटल लर्निंग, वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने में भी किया जाएगा।

निगरानी में होगी सहूलियत

योजना के तहत 1324 स्कूलों में कार्यरत 2431 शिक्षकों को टैबलेट वितरित होना है। टैबलेट आपूर्ति मिल चुकी है। जल्द ही नियमानुसार सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक व एक सहायक अध्यापक को टैबलेट वितरित किया जाएगा। टैबलेट के बाद नियमानुसार प्रयोग करते हुए योजना का पारदर्शी तरीके से प्रभावी करते हुए शैक्षिक कार्य बेहतर बनाया जाएगा।

संजय तिवारी, बीएसए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *