LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आखिर क्‍यों दी जाती हैं कार या बाइक के साथ दो चाबियां? क्या केवल खोने का है डर या और कुछ है कारण?


हाइलाइट्स

गाड़ी के साथ दो चाबियां ग्राहकों की सुविधा के लिए देती हैं.
इससे कार का इंजन इंमोबिलाइजर सेफ रहता है.
चाबी खो जाने की स्थिति में तुरंत लॉक सेट बदलवाएं.

नई दिल्ली. कार और मोटरसाइकिल खरीदने के दौरान आपको दो चाबियां दी जाती हैं. दोनों बिल्कुल एक सी होती हैं और इनसे आप आसानी से अपनी गाड़ी को स्टार्ट कर सकते हैं. लेकिन ऐसा क्यों होता है कि कंपनियां एक गाड़ी के साथ दो चाबियां देती हैं. ज्यादातर लोगों का जवाब यही होगा कि यदि एक चाबी खो जाए तो दूसरी चाबी का इस्तेमाल कर कार या बाइक को चलाया जा सके. ये तो एक कार है ही लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे कारण होते हैं जिनके चलते कार और बाइक की दो चाबियां आपको दी जाती हैं.

कई कारों के साथ मिलने वाली दो चाबियों में एक तो सेंट्रल लॉक के फंक्‍शन के साथ आती हैं लेकिन दूसरी चाबी सादी होती है और इसमें कोई भी सेंट्रल लॉक रिमोट की डिवाइस अटैच नहीं होती है. इसको लेकर भी एक बड़ा कारण होता है. आइये जानते हैं कि कार और बाइक की दो चाबियां देने के पीछे क्या कारण होते हैं.

ये भी पढ़ेंः सोने की नहीं, टाटा ने दिखाई ‘लोहे की चमक’, फौलादी SUV ने फिर पकड़ी रफ्तार, धूल में खो गईं Grand Vitara और XUV

एक न मिले तो दूसरी
ये सबसे बड़ा कारण है कि एक चाबी खो जाने की स्थिति में आप दूसरी चाबी का इस्तेमाल कर अपनी बाइक और मोटरसाइकिल को चला सकें. या कार के लॉक हो जाने की स्थिति में उसको खोला जा सके.

नहीं होगा लॉक खराब
चाबी खो जाने की स्थिति में लोग कई बार स्‍थानीय स्तर पर चाबी बनवाने या फिर लॉक को किसी तरह खोलने की कोशिश करते हैं. ऐसे में कार का इंजन इंमोबिलाइजर खराब हो सकता है जो आपकी गाड़ी की सिक्योरिटी के लिए तो खतरनाक है ही, साथ ही ये आपके लिए एक बड़ा खर्च भी लेकर आता है. ऐसी परेशानियों से बचने के लिए कंपनियां एक और चाबी देती हैं.

कर सकें कार को स्टार्ट
इंजन इंमोबिलाइजर से लैस कारों को बिना उनकी चाबी के स्टार्ट नहीं किया जा सकता है. ऐसे में यदि किसी की एक चाबी खो जाती है तो किसी भी अन्य चाबी से कार स्टार्ट नहीं होगी. इसके लिए दूसरी चाबी का इस्तेमाल कर कार को स्टार्ट किया जा सकता है.

क्यों मिलती है अलग अलग चाबी
कई कारों के साथ चाबी सेंट्रल लॉक के रिमोट के साथ अटैच मिलती है तो दूसरी सादी होती है. इसके पीछे एक ही कारण होता है कि दूसरी चाबी केवल इमरजेंसी यूज के लिए दी जाती है. यदि आपकी प्राइमरी की खो जाती है तो आप दूसरी चाबी का इस्तेमाल कर कार को अनलॉक कर सकते हैं और चला सकते हैं.

खो जाए चाबी तो क्या करें
चाबी खोने की स्थिति में तुरंत कार के ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर में संपर्क करें और लॉक सेट को बदलवा कर चाबियों का नया सेट लें. इससे आपकी कार सुरक्षित रहेगी और आपको एक बार फिर दो चाबियों का सेट भी मिल जाएगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 12, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *