LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Prime 10 से इस 7 सीटर को नहीं कर सका कोई बाहर, 32 के माइलेज वाली कार का नहीं तोड़, बन गई Greatest Household Automobile


हाइलाइट्स

अर्टिगा में कंपनी 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.
कार सीएनजी के वेरिएंट में भी उपलब्‍ध है.
टॉप 10 की लिस्ट में ये 7वें पायदान पर है.

नई दिल्ली. 7 सीटर कार यानि की फैमिली कार. हर किसी का सपना होता है अपने परिवार के लिए एक ऐसी कार खरीदे जिसमें सभी सदस्य एक साथ सफर कर सकें. वो कार कंफर्टेबल भी हो और उसमें हर तरह के लेटेस्ट फीचर भी हों. लेकिन 7 सीटर कारों की बात आते ही जो सबसे पहला सवाल होता है वो इसकी कीमत और माइलेज को लेकर होता है. 7 सीटर कारों की कीमत काफी ज्यादा होती है और भारी भरकम व बड़ी होने के चलते इनका माइलेज भी काफी कम होता है. 7 सीटर कारों में सबसे पहले टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) का नाम लिया जाता है लेकिन इस कार को ज्‍यादा कीमत के चलते हर कोई अफोर्ड नहीं कर पाता है. बड़ी संख्या में लोग बजट पर कॉम्प्रोमाइज कर हैचबैक या कॉम्पैक्ट सेडान से ही काम चलाते दिखते हैं. लेकिन यदि आपको कहा जाए कि 10 लाख से भी कम कीमत पर अब आपको एक बेहतरीन 7 सीटर एमपीवी मिलेगी जिसका माइलेज भी शानदार हो और आपको सभी लेटेस्ट फीचर्स के साथ कंफर्ट भी पूरा मिले तो कैसा होगा. दरअसल एक ऐसी कार बाजार में मौजूद है और अपनी खूबियों के चलते ये कार लगातार टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में अपनी जगह भी बनाती आ रही है. फिर इस कार को बनाने वाली कंपनी भी देश की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद ऑटोमोबाइल कंपनी है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की. कम कीमत में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए अपनी पहचान रखने वाली अर्टिगा न केवल देश की पसंदीदा फैमिली कार है बल्कि इस कार को टैक्सी में भी काफी चलाया जाता है. कार स्पेस में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करती साथ ही इसका माइलेज भी बेहतरीन है. कार को कंपनी सीएनजी के ऑप्‍शन में भी ऑफर करती है. टॉप 10 कारों की बात की जाए तो अर्टिगा इसमें सितंबर के महीने में 7वें स्‍थान पर रही है. कार की कंपनी ने 13,528 यूनिट्स सेल की हैं. सालाना ग्रोथ देखी जाए तो ये 45% की रही है.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

इंजन में दम और माइलेज में भी
अर्टिगा में 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाता है. ये इंजन पेट्रोल पर 101.6 बीएचपी और सीएनजी पर 86.6 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. कार आपको हर दिन की रनिंग में भी काफी किफायती साबित होगी. इसका पेट्रोल पर माइलेज 25 किलोमीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक आता है. हालांकि ये कार की लोडिंग पर भी निर्भर करता है.

अर्टिगा में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन आता है.

फीचर्स बेमिसाल
कार में आपको फीचर्स भी शानदार देखने को मिलेंगे. इसमें आपको डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले जैसे ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कीमत भी होगी बजट में फिट
अर्टिगा की कीमत भी आपके बजट में बिल्कुल फिट बैठेगी. ये किसी भी हैचबैक या कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत में आपको उपलब्‍ध हो जाएगी. कुछ मामलों में तो ये इनसे भी कम कीमत में ही आती है. इसके बेस वेरिएंट की बात की जाए तो ये 8.64 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 13.08 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिलेगा. अर्टिगा का सीएनजी वेरिएंट 10.44 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में आता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 11, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *