LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Electrical Scooter खरीदने का है प्लान? तो पहले जान लें कितना आएगा बैटरी बदलवाने का खर्च


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगने वाली बैटरी होती है महंगी.
1 लाख के इलेक्ट्रिक स्कूटर में 40% होती है बैटरी की कीमत.
3-4 साल मिलती है बैटरी पर वारंटी.

नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है. कई लोग तो पेट्रोल की बढ़ती कीमत से तंग आकर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं. भले ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खरीदने के लिए शुरूआत में आपको थोड़े ज्यादा चुकाने पड़े, लेकिन इन्हें चलाना काफी सस्ता होता है. जहां आप एक पेट्रोल बाइक से 100 रुपये के पेट्रोल में 50-60 किलोमीटर का सफर तय करते हैं, वहीं इतनी ही दूरी आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर से महज 6-7 रुपये में पूरा कर सकते हैं. डेली रनिंग कॉस्ट को देखें तो एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को महीने भर चलाने का खर्च महज 160-180 रुपये आता है. वहीं एक बाइक में पेट्रोल का महीने भर का खर्च 2000-3000 रुपये तक का हो जाता है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का खर्च वाकई में बहुत कम है, लेकिन इनसे जुड़ा एक बड़ा खर्च है जिसके बारे में कम ही चर्चा होती है. दरअसल, इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसमें लगी बैटरी होती है जो काफी महंगी आती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी बैटरी की कीमत स्कूटर की कीमत का 60 प्रतिशत तक होता है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बैटरी की कीमत कितनी अधिक होती है. अगर ये बैटरी खराब हो जाए इसे बदलवाने के लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है. यहां हम आपको बताने वाले हैं TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट के बारे में. इस ई-स्कूटर की हाल ही में 2 लाख यूनिट्स की बिक्री कम्पलीट हुई है.

कितना है iQube का बैटरी रिप्लेसमेंट खर्च?
TVS iQube को तीन अलग-अलग वैरिएंट्स iQube, iQube S और iQube ST में बेचा जा रहा है. इसके टॉप मॉडल में कंपनी ने 3.4 kWh क्षमता का नॉन रिमूवेबल बैटरी पैक दिया है. कंपनी के दावे के मुताबिक यह फुल चार्ज पर 145 किलोमीटर की रेंज देता है. जानकारी के मुताबिक, इस बैटरी पैक को बदलवाने का खर्च 56,000 रुपये से 70,000 रुपये के बीच है. कंपनी बैटरी पर 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी देती है. इसके बाद यदि बैटरी में खराबी आती है तो इसका पूरा खर्च आपको उठाना पड़ेगा.

कितनी है iQube को चलाने का डेली खर्च?
टीवीएस ने आईक्यूब के ऑफिसियल प्रोडक्ट पेज पर इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का पूरा खर्च समझाया है. कंपनी का कहना है कि पेट्रोल स्कूटर में प्रति लीटर 100 रुपये खर्च होते हैं. ऐसे में पेट्रोल स्कूटर को 50,000 किलोमीटर चलाने का खर्च तकरीबन 1 लाख रुपये आता है. वहीं iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को इतना ही चलाने का खर्च महज 6,466 रुपये आता है. इस तरह 50,000 किलोमीटर पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 93,500 रुपये बचाता है.

टीवीएस के मुताबिक, iQube को चार्ज करने का खर्च 19 रुपये है. इसका iQube ST मॉडल 4 घंटे 6 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है. इसके बाद आप इसे 145 किलोमीटर तक चला सकते हैं. अगर आप इसे रोज 30 किलोमीटर चलाते हैं तो आपको सप्ताह में इसे 2 बार चार्ज करना होगा. दो बार चार्ज करने का खर्च 38 रुपये होगा. यानी महीने का खर्च औसतन 150 रुपये होगा और हर दिन के हिसाब से आपको केवल 3 रुपये खर्च करने होंगे.

Tags: Auto Information, Electrical Scooter, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : October 11, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *