LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

निकले हैं Wagon R लेने तो ठहरिए, सेम बजट की इस SUV को देखिए, लोहे की कवच जैसी है सेफ!


मारुति ने करीब ढाई दशक पहले 1999 में वैगन आर को लॉन्च किया था. उसके बाद से आज तक इस गाड़ी की 30 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है. हालांकि, इस दौरान कंपनी ने इस गाड़ी के हुलिए में कई बार बदलाव किया और हर बार एक नए अवतार में उसे बाजार में उतारा. बदलते समय की जरूरत के हिसाब से इस गाड़ी में लॉन्चिंग के वक्त से अब तक काफी बदलाव हो चुका है. परफॉर्मेंस, स्पेस, माइलेज, कंफर्ट हर मामले में यह मध्यवर्गीय भारतीय ग्राहकों की जरूरत पर खरा उतरने वाली गाड़ी है.

मगर, आज हम आज वैगन आर की बात नहीं कर रहे हैं. भारतीय कार बाजार में आ रहे बदलाव को देखते हुए हम आपको वैगन आर के एक विकल्प के बारे सलाह दे रहे हैं. दरअसल, बीते कुछ सालों में देश का कार उद्योग बेहद तेजी से बदला है. बीते 3-4 सालों के दौरान अचानक से एंट्री लेवल हैचबैक कारें गायब होने लगी हैं. इनकी जगह एंट्री लेवल एसयूवी गाड़ियां आ गई हैं. आलम यह है कि बीते तीन-चार सालों के दौरान तमाम स्थापित कार कंपनियों ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कारों का उत्पादन तक बंद कर दिया है. इसमें मारुति ऑल्टो 800 से लेकर रेनॉ की क्विड, हुंडई की इयॉन-आई10 जैसी गाड़ियां हैं.

खैर, मुद्दे पर लौटते हैं. बाजार में बदलाव हो रहा है. कार अब फैमिली की जरूरत से आगे बढ़कर व्यक्तिगत जरूरत की चीज बनती जा रही है. ऐसे में युवा पीढ़ी अब ज्यादा स्टायलिस, एडवांस फीचर वाली और अपेक्षाकृत सेफ गाड़ियां तलाश रही है. इन मानकों पर पारंपरिक एंट्री लेवल हैचबैक कारें खरा नहीं उतरती थीं.

5 स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग
आज हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वह कीमत में करीब-करीब वैगन आर जितनी ही है. लेकिन, वह एक स्मॉल एसयूवी है. वह बेहद सुरक्षित कार है. उसे ग्लोबल एनकैप 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है. आप इसकी सेफ्टी का अनुमान इसी से लगा सकते हैं कि वैगन आर को केवल एक स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग मिली है. इस स्मॉल एसयूवी में सवारी करने भर से सुरक्षा की एक अलग फीलिंग है. ऐसा लगता है कि हमारे चारों तरफ लोहे का एक कवच लगाया गया है.

दरअसल, इस एसयूवी का नाम है पंच. यह टाटा मोटर्स की एक सबसे सफल गाड़ी है. पंच ने भारत में एंट्री लेवल गाड़ियों के सेग्मेंट को पूरी तरह बदल दिया है. इसके बेस वैरिएंट की एक्स शो रूम कीमत मात्र छह लाख से शुरू हो जाती है. वहीं वैगन-आर की कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू होती है. पंच के बेस वैरिएंट में ही सेफ्टी के कई फीचर्स दे दिए गए हैं. बेस वैरिएंट में ही ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए एयर बैग्स हैं. इसमें 1200 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन है जबकि वैगन-आर के बेस वैरिएंट में 1000 सीसी का इंजन है. लुक में पंच का कोई टक्कर नहीं है. हर माह इस गाड़ी की 12 से 15 यूनिट्स की बिक्री होती है. बीते माह सितंबर में इसकी 13 हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई. जबकि अगस्त 2023 में यह आंकड़ा 15 हजार को पार कर गया था.

साइज में वैगन आर से बड़ी
जहां तक साइज की बात है तो पंच इस मामले में भी वैगन आर से इक्कीस है. इसकी लंबाई 3827एमएम और चौड़ाई 1742 एमएम है. वहीं वैगन आर की लंबाई 3655 और चौड़ाई 1620 एमएम है. केवल ऊंचाई में वैगन आर, पंच में मामूली ऊपर है. फिर व्हील बेस, ग्राउंड क्लियरेंस, बूट स्पेस हम मामले में पंच आगे है. सेफ्टी के मामले में इस एसयूवी की कोई तुलना ही नहीं है. यह देश की उन कुछ चुनिंदा कारों में शामिल है जिसे 5 स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग मिली हुई है.

Tags: Maruti Suzuki, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 10, 2023, 14:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *